Monkeypox: दिल्ली के बाद नोएडा में भी बढ़ा मंकीपॉक्स का खतरा, सामने आया संदिग्ध केस
Advertisement
trendingNow11277103

Monkeypox: दिल्ली के बाद नोएडा में भी बढ़ा मंकीपॉक्स का खतरा, सामने आया संदिग्ध केस

Monkeypox Noida: मंकीपॉक्स एक वायरल ज़ूनोसिस (जानवरों से मनुष्यों में प्रसारित होने वाला वायरस) है, जिसमें चेचक के रोगियों में अतीत में देखे गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं.

Monkeypox: दिल्ली के बाद नोएडा में भी बढ़ा मंकीपॉक्स का खतरा, सामने आया संदिग्ध केस

Monkeypox Threat: कोरोना महामारी के बीच अब मंकीपॉक्स का खतरा पूरी दुनिया में बढ़ने लगा है. देश में भी अब मंकीपॉक्स के कुछ केस सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. हाल ही में दिल्ली में आए मंकीपॉक्स के मामले के बाद अब नोएडा में भी बुधवार को मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मामला सामने आया है. संदिग्ध मरीज 47 वर्षीय महिला है, जिसने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग से संपर्क किया. महिला का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है.

महिला को आइसोलेट किया गया

अधिकारियों ने कहा कि सैंपल को जांच के लिए लखनऊ भेजा गया हैं. एहतियातन संदिग्ध मरीज को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है. परीक्षण के परिणाम आने के बाद ही मंकीपॉक्स की पुष्टि की जा सकती है. महिला ने अभी तक किसी भी ट्रैवेल हिस्ट्री की पुष्टि नहीं की है.

दो से चार सप्ताह में होता है खत्म

मंकीपॉक्स एक वायरल ज़ूनोसिस (जानवरों से मनुष्यों में प्रसारित होने वाला वायरस) है, जिसमें चेचक के रोगियों में अतीत में देखे गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं. यह चिकित्सकीय रूप से कम गंभीर है. मंकीपॉक्स आमतौर पर दो से चार सप्ताह तक चलने वाले लक्षणों के साथ अपने आप खत्म होने वाली बीमारी है.

मंकीपॉक्स के आम लक्षण

मंकीपॉक्स के मरीजों में आमतौर पर बुखार, सिरदर्द, चकत्ते, गले में खराश, खांसी और सूजी हुई लिम्फ नोड्स जैसे लक्षण सामने आते हैं. भारत में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें से केरल में तीन और दिल्ली में एक मामला दर्ज किया गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news