Kerala Mysterious Sound: जमीन से आ रहीं रहस्यमयी आवाजें, लोगों के उड़े होश; गांववालों ने कह दी ये बात
Advertisement

Kerala Mysterious Sound: जमीन से आ रहीं रहस्यमयी आवाजें, लोगों के उड़े होश; गांववालों ने कह दी ये बात

Kerala News: ग्रामीणों ने बताया कि आसपास के वातावरण में कोई बदलाव नजर नहीं आता और केवल साइंटिफिक स्टडी से ही पता चल सकता है कि जमीन के नीचे से इस तरह की आवाजें आने का कारण क्या है.

Kerala Mysterious Sound: जमीन से आ रहीं रहस्यमयी आवाजें, लोगों के उड़े होश; गांववालों ने कह दी ये बात

Dangerous Sound From Earth: केरल में कोट्टयम जिले का एक गांव टेंशन में जी रहा है. लोगों को जमीन के नीचे अजीबोगरीब आवाजें सुनाई दे रही हैं. मामला कोट्टयम के चेनाप्पडी गांव का है. यहां के लोगों ने बताया कि उन्हें शुक्रवार को तड़के दो बार बहुत तेज आवाजें सुनाई दीं. उन्होंने बताया कि इस हफ्ते की शुरुआत में भी गांव और इसके आस-पास इसी तरह की आवाजें सुनाई दी थीं.

वातावरण में नहीं आया कोई बदलाव

ग्रामीणों ने बताया कि आसपास के वातावरण में कोई बदलाव नजर नहीं आता और केवल साइंटिफिक स्टडी से ही पता चल सकता है कि जमीन के नीचे से इस तरह की आवाजें आने का कारण क्या है. केरल खनन और भूविज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उनका एक्सपर्ट दल जल्द ही इलाके का मुआयना करेगा. विभाग के एक सूत्र ने कहा कि जब इस हफ्ते की शुरुआत में आवाजें सुनाई दी थीं, उन्होंने तब इलाके का मुआयना किया था.

फिर से सुनाई दीं जोरदार आवाजें

सूत्र ने बताया, 'आज फिर से इस तरह की जोरदार आवाज सुनाई देने की खबरों के आधार पर हमारे एक्सपर्ट्स फिर से उस जगह का निरीक्षण करेंगे. उसने साथ ही कहा कि जमीन की सतह के नीचे से बार-बार इस तरह की आवाज आने का असल कारण तभी पता चल सकता है, जब पृथ्वी विज्ञान केंद्र (सीईएस) इसे लेकर साइंटिफिक स्टडी करे.

सूत्र ने कहा, ‘‘इस प्रकार की गतिविधि का विश्लेषण करने के संबंध में हमारी अपनी सीमाएं हैं, इसलिए हमने इलाके का मुआयना करने और अध्ययन करने के लिए सीईएस से अनुरोध किया है. उसने कहा कि भूविज्ञान विभाग के एक्सपर्ट्स फिर से इलाके का निरीक्षण करेंगे और इस संबंधी विवरण का विश्लेषण करने की कोशिश करेंगे.

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में ओडिशा के कुछ इलाकों में अजीबोगरीब जोरदार आवाज सुनाई दी थी, जिसके बाद लोगों में खौफ पसर गया था. ये आवाज भद्रक, जाजपुर और केन्दुझर में सुनाई दी थीं. राज्य सरकार और पुलिस के पास भी इसका कोई इनपुट नहीं था. मौसम विभाग ने कहा था कि भूकंप से जुड़ी कोई जानकारी भी नहीं मिली है.

(इनपुट-पीटीआई)

Trending news