Rajya Sabha Election: KP का टिकट काटकर ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को दिया, राज्‍यसभा चुनाव में क्‍या चौंकाएगी BJP?
Advertisement
trendingNow12373973

Rajya Sabha Election: KP का टिकट काटकर ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को दिया, राज्‍यसभा चुनाव में क्‍या चौंकाएगी BJP?

अमित शाह ने लोकसभा चुनाव के दौरान गुना से सांसद रहे केपी यादव को दिल्ली ले जाने की बात कही थी. पार्टी ने यादव का गुना से टिकट काटकर सिंधिया को उम्मीदवार बनाया था. 

Rajya Sabha Election: KP का टिकट काटकर ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को दिया, राज्‍यसभा चुनाव में क्‍या चौंकाएगी BJP?

Madhya Pradesh Rajya Sabha Election: मध्‍य प्रदेश की एक रिक्‍त राज्‍यसभा सीट पर चुनाव होना है. ये सीट केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के लोकसभा सदस्‍य बनने के बाद खाली हुई है. सिंधिया एक बार फिर गुना सीट से चुनाव जीते हैं. उसके बाद उन्‍होंने अपनी राज्‍यसभा सीट से इस्‍तीफा दे दिया था. अब इस रिक्त हुई राज्यसभा सीट पर कई दावेदारों की नजर है. पार्टी किसी दिग्गज को मौका देगी या नए चेहरे को यह बड़ा सवाल है. 

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि भाजपा अपने फैसलों से हर किसी को चौंकाती रही है. इस बार के राज्यसभा चुनाव में भी पार्टी चौंका सकती है. भले ही कई वरिष्ठ नेताओं के नाम चर्चाओं में हों, मगर कोई नया चेहरा अचानक सामने आए तो हैरानी की बात नहीं होगी.

इन नेताओं की है दावेदारी
हालांकि राज्य के कई नेता दावेदारी कर रहे हैं. केंद्रीय गृह मंत्री. अमित शाह ने लोकसभा चुनाव के दौरान गुना से सांसद रहे केपी यादव को दिल्ली ले जाने की बात कही थी. पार्टी ने यादव का गुना से टिकट काटकर सिंधिया को उम्मीदवार बनाया था. इसके अलावा बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय संयोजक जयभान सिंह पवैया, न्यू जॉइनिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ. नरोत्तम मिश्रा के नाम भी दावेदारों में लिए जा रहे हैं. पार्टी का उम्मीदवार कौन होगा यह तो पार्टी हाईकमान तय करेगा.

Tunisia: बांग्‍लादेश संकट के बीच इस मुस्लिम देश में 'कोटा सिस्‍टम' लागू, भड़के लोग; PM बर्खास्‍त

भाजपा से जुड़े सूत्रों का कहना है कि वर्तमान में राज्यसभा में भाजपा के सांसदों में दलित समाज, आदिवासी वर्ग, पिछड़ा वर्ग और महिला वर्ग से कई प्रतिनिधि हैं, तो अब जातीय और राजनीतिक समीकरण के आधार पर ब्राह्मण अथवा ठाकुर समाज के नेता को पार्टी मौका दे सकती है.

राज्यसभा की सदस्यों की स्थिति पर गौर किया जाए तो वर्तमान में भाजपा सांसद के तौर पर उमेश नाथ महाराज, बंशीलाल गुर्जर, एल मुरूगन, माया नारोलिया, कविता पाटीदार, सुमित्रा वाल्मीकि, सुमेर सिंह सोलंकी है, वहीं कांग्रेस के सांसद दिग्विजय सिंह, विवेक तन्खा और अशोक सिंह हैं.

चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है. अधिसूचना 14 अगस्त को जारी होगी और नामांकन पत्र 21 अगस्त तक दाखिल किए जा सकेंगे और तीन सितंबर को चुनाव होने के बाद उसी दिन नतीजे घोषित होंगे.

Trending news