close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

NCRTC ने योग दिवस पर सिंगल यूज़ प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्‍म करने का लिया प्रण

प्लास्टिक के व्यापक उपयोग और बढ़ते प्रदूषण के चलते जीवन पर पड़ते प्रतिकूल असर को देखते हुए  NCRTC ने इस साल के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम ‘क्लाइमेट एक्शन’ रखा था.

NCRTC ने योग दिवस पर सिंगल यूज़ प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्‍म करने का लिया प्रण
योग सत्र के दौरान एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने प्रख्यात प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में कई योग आसन किए.

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वस्थ भारत के सपने में योगदान देते हुए नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी)  के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह के नेतृत्व में पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया. 

इस अवसर पर 21 जून को कॉर्पोरेशन के मुख्यालय और साईट कार्यालयों में योग सत्र में एनसीआरटीसी के कर्मियों ने भाग लिया. इस दौरान एनसीआरटीसी के कर्मियों ने सिंगल यूज प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल को खत्‍म करने तक प्रयत्‍नशील रहने का प्रण लिया है.

उन्‍होंने बताया कि योग सत्र के दौरान अधिकारियों ने प्रख्यात प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में कई योग आसन किए. एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह ने अधिकारियों को योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया.

उन्‍होंने बताया कि इस साल के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम ‘क्लाइमेट एक्शन’ था. प्लास्टिक के व्यापक उपयोग और बढ़ते प्रदूषण के कारण पृथ्वी जीवन के लिए प्रतिकूल होती जा रही है. इस वर्ष के थीम के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र ने सभी को पृथ्वी पर हरियाली बढ़ाने, इसे स्वच्छ और प्लास्टिक मुक्त बनाने में अपना योगदान देने के लिए कहा है.

इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए एनसीआरटीसी ने भी कहा कि वह अपने कार्यालयों से सिंगल-यूज़ प्लास्टिक के उपयोग को ख़त्म करने के लिए तत्पर है.