Advertisement
trendingPhotos2353103
photoDetails1hindi

15000 करोड़ के Antilia से लेकर 5000 करोड़ के Abode तक, ये हैं अंबानी परिवार के 5 सबसे महंगे घर

एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे घरों में में से एक है. 27 मंजिला इस इमारत की अनुमानित कीमत 15000 करोड़ रुपये है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि सिर्फ मुकेश अंबानी ही आलीशान घर में रहते हैं.

एंटीलिया

1/5
एंटीलिया

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी दक्षिण मुंबई में 27 मंजिला टावर एंटीलिया में रहते हैं. इस घर की अनुमानित कीमत लगभग 15,000 करोड़ रुपये यानी लगभग 2 बिलियन डॉलर है. अमेरिकी आर्किटेक्चर फर्म पर्किन्स एंड विल द्वारा डिजाइन और ऑस्ट्रेलिया के लीटन होल्डिंग्स द्वारा बनाया एंटीलिया बकिंघम पैलेस के बाद दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है.

एंटीलिया नौ हाई-स्पीड लिफ्ट, तीन हेलीपैड, एक हेल्थ सेंटर, एक मिनी-थिएटर, एक योग स्टूडियो, एक स्नो रूम समेत और कई तरह की लग्जरी सुविधाओं से लैस है.

सी विंड बिल्डिंग

2/5
सी विंड बिल्डिंग

एंटीलिया पहले अंबानी परिवार टावर सी विंड में रहता था. इस घर में मुकेश अंबानी, उनकी मां कोकिलाबेन अंबानी, उनके भाई अनिल अंबानी और उनके परिवार रहते थे. इसी साल 2024 में मुकेश अंबानी की बहनों ने अपनी मां कोकिलाबेन अंबानी के 90वें जन्मदिन यहीं मनाया था.

 

गुजरात में पैतृक घर

3/5
गुजरात में पैतृक घर

अंबानी परिवार की जड़ें गुजरात के जूनागढ़ के एक गांव चोरवाड से जुडी हैं. यही उनका पैतृक घर है. इसी घर में रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी का जन्म हुआ था. यह संपत्ति 1.2 एकड़ में फैली हुई है. इस घर को पहले Mangarolvalano Delo के नाम से जाना जाता था. हाल ही में इसका नाम बदलकर धीरूभाई अंबानी मेमोरियल हाउस कर दिया गया है.

 

एडोब हाउस

4/5
एडोब हाउस

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी मुंबई के बांद्रा में 17 मंजिला टावर Abode में रहते हैं. यह आलीशान घर 16,000 वर्ग फुट में फैली है और 70 मीटर ऊंची है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, Abode की कीमत करीब 5,000 करोड़ रुपये है.

 

गुलिटा

5/5
गुलिटा

साल 2018 में शादी के बाद ईशा अंबानी और आनंद पीरामल को आनंद के माता-पिता ने गुलिता नाम की एक हवेली गिफ्ट में दी थी. मुंबई के वर्ली स्थित इस हवेली को लंदन की एक आर्किटेक्चर फर्म ने डिजाइन किया है. यह आलीशान घर 50 हजार वर्ग फुट में फैला है और इसकी अनुमानित कीमत लगभग 450 करोड़ रुपये है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़