NEET Paper Leak: डार्क नेट पर लीक हो गया था NEET का पेपर, शिक्षा मंत्री को भी कबूलना पड़ा, हाई लेवल कमेटी करेगी जांच
Advertisement
trendingNow12301177

NEET Paper Leak: डार्क नेट पर लीक हो गया था NEET का पेपर, शिक्षा मंत्री को भी कबूलना पड़ा, हाई लेवल कमेटी करेगी जांच

Dharmendra Pradhan: शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमें अपनी व्यवस्था पर भरोसा रखना चाहिए. सरकार किसी भी प्रकार की अनियमितता को बर्दाश्त नहीं करेगी. राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) 2024 पांच मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इसमें करीब 24 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे. 

NEET Paper Leak: डार्क नेट पर लीक हो गया था NEET का पेपर, शिक्षा मंत्री को भी कबूलना पड़ा, हाई लेवल कमेटी करेगी जांच

Education Minister: NEET परीक्षा में धांधली की खबरों के बाद मचे बवाल पर शिक्षा मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मामले की जांच के लिए एक हाई लेवल कमेटी बनाने का ऐलान किया है. इसके साथ ही उन्होंने इस मामले में राजनीति न करने की अपील की है. विपक्ष की फिर से परीक्षा कराने की मांग पर प्रधान ने कहा कि गड़बड़ी की छिटपुट घटनाओं से उन लाखों विद्यार्थियों पर असर नहीं पड़ना चाहिए, जिन्होंने सही तरीके से परीक्षा पास की है. 

उच्च स्तरीय समिति का गठन जल्द 

प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के अधिकारियों सहित दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. मंत्री ने कहा कि एनटीए की कार्यप्रणाली की समीक्षा और सुधार के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन जल्द ही किया जाएगा. जूनियर रिसर्च फेलो, सहायक प्रोफेसर और पीएचडी छात्रों के चयन के लिए आयोजित होने वाली यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द किए जाने को लेकर प्रधान ने कहा कि परीक्षा का पेपर डार्कनेट पर लीक हो गया था. 

पैसों का लेनदेन, रटवाए गए थे पेपर... NEET को गंदा करने वाली ये हैं 9 'मछलियां', पढ़ें पूरी क्राइम कुंडली

उन्होंने कहा कि हमें अपनी व्यवस्था पर भरोसा रखना चाहिए और सरकार किसी भी प्रकार की अनियमितता को बर्दाश्त नहीं करेगी. राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) 2024 पांच मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी और इसमें करीब 24 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे.  इसके नतीजे 14 जून को घोषित होने की उम्मीद थी, लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पहले ही पूरा किए जाने के कारण नतीजे चार जून को घोषित किए गए. 

67 परीक्षार्थियों को मिले पूरे नंबर

इस परीक्षा में 67 विद्यार्थियों ने शत प्रतिशत (720 में से 720 अंक) प्राप्त किए जो एनटीए के इतिहास में अप्रत्याशित है. इनमें हरियाणा के फरीदाबाद के एक केंद्र के छह छात्रों का नाम भी शामिल है, जिससे अनियमितताओं का संदेह पैदा होता है. आरोप लगाया गया है कि ग्रेस मार्क की वजह से 67 छात्रों को शीर्ष रैंक मिली है. नीट-यूजी परीक्षा देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा आयोजित की जाती है. 

NTA के साथ-साथ सरकार की भी फजीहत

नीट के अलावा नेट के एग्जाम में भी धांधली की आशंका के चलते एक दिन बाद ही पेपर रद्द कर दिया गया. इससे भी परीक्षा आयोजित कराने वाली एनटीए के साथ-साथ सरकार की भी फजीहत हुई थी. इस मामले में पेपर लीक के तार बिहार से जुड़ रहे हैं. वहां सिकंदर नाम का एक शख्स पूरे केस का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news