NEET UG 2021 Exam Date: 12 सितंबर को होगा नीट एग्जाम, कल से शुरू होंगे आवेदन
Advertisement
trendingNow1940847

NEET UG 2021 Exam Date: 12 सितंबर को होगा नीट एग्जाम, कल से शुरू होंगे आवेदन

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि नीट (यूजी) 2021 की परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए छात्र 13 जुलाई की शाम 5 बजे के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

NEET UG 2021 Exam Date: 12 सितंबर को होगा नीट एग्जाम, कल से शुरू होंगे आवेदन

नई दिल्ली: मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा नीट (NEET 2021) अब 1 अगस्त के बजाए 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने सोमवार को यह घोषणा की.

  1. 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी NEET (UG) 2021 की परीक्षा
  2. 13 जुलाई की शाम 5 बजे के बाद छात्र कर सकेंगे आवेदन
  3. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने खुद ट्वीट कर दी जानकारी

मंगलवार से शुरू होंगे NEET के आवेदन

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'NEET (UG) का आयोजन देश भर में कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ 12 सितंबर 2021 को होगा. आवेदन की प्रक्रिया NTA वेबसाइट के जरिए मंगलवार शाम 5 बजे से शुरू होगी. नीट परीक्षा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कराई जा सके, इसलिए परीक्षा वाले शहरों की संख्या 155 से बढ़ाकर 298 कर दी गई है. साथ ही परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 3862 (वर्ष 2020) से बढ़ा दी गई है.'

एग्जाम सेंटर पर दिए जाएंगे फेस मास्क

अपने एक अन्य ट्वीट में मंत्री ने कहा कि, 'कोविड-19 गाइडलाइंस के साथ परीक्षा कराने के लिए सभी स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर्स पर नए फेस मास्क (Face Mask) दिए जाएंगे. एंट्री व एग्जिट गेट पर भीड़ न लगे, इसके लिए अलग अलग रिपोर्टिंग टाइम दिए जाएंगे. रजिस्ट्रेशन भी पूरी तरह से कॉन्टेक्टलैस होगा. इसके साथ ही पूरे एरिया को सैनिटाइजेशन किया जाएगा.'

पहले 1 अगस्त को होनी थी परीक्षा

गौरतलब है कि जेईई मेन तीसरे और चौथे चरण की तारीखों के ऐलान के बाद छात्र लगातार सोशल मीडिया पर नीट परीक्षा की नई तारीख के ऐलान की मांग कर रहे थे. पहले भी एक बार परीक्षा की तारीख (01 अगस्त) तो बताई गई थी, लेकिन एप्लीकेशन फॉर्म (NEET application form) को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई थी. हालांकि नए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने अब लाखों स्टूडेंट्स के सवाल का जवाब दे दिया है.

LIVE TV

ये भी देखे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news