नए नक्शे विवाद पर भारत का साथ देने पर नेपाली सांसद पर गिरी गाज, पार्टी से निष्कासित
Advertisement
trendingNow1707638

नए नक्शे विवाद पर भारत का साथ देने पर नेपाली सांसद पर गिरी गाज, पार्टी से निष्कासित

सरिता गिरी ने खुलेआम संविधान संशोधन का भी विरोध किया था. 

सांसद सरिता गिरी के खिलाफ पार्टी ने लिया एक्शन.

काठमांडू: भारत संग सीमा विवाद के बाद जारी किये गए मैप का विरोध करने पर नेपाल की जनता समाजवादी पार्टी (JSP)  ने सांसद सरिता गिरी को पार्टी से निष्कासित करने का फैसला लिया है. सरिता शुरू से ही भारत संग नक्शे विवाद पर नेपाल की ओली सरकार का विरोध करती रही हैं.

  1. नेपाली सांसद सरिता गिरी के खिलाफ पार्टी ने लिया एक्शन
  2. नक्शे विवाद पर भारत का किया था समर्थन
  3. सरिता गिरी को पार्टी ने निष्कासित करने का लिया फैसला
  4.  

हाल ही में सरिता गिरी ने खुलेआम संविधान संशोधन का भी विरोध किया था. कहा जा रहा है कि सरिता ने पार्टी व्हिप का उल्लंघन करते हुए संसद में नक्शे को पारित करने के प्रस्ताव का विरोध करने के साथ ही एक दूसरा प्रस्ताव भी पेश कर दिया था. इसके साथ ही पार्टी ने उन पर कार्रवाई करते हुए पार्टी की सदस्‍यता से भी हटा दिया है.

सरिता गिरी ने इस मामले में कहा, 'अभी फैसला लिया गया है. पहले यह लोग संसद सचिवालय को लिखेंगे. जब तक संसद सचिवालय कोई फैसला नहीं लेता, तब तक इसे बर्खास्तगी नहीं कहा  जाएगा. यह फैसला कुछ पदाधिकारियों ने लिया है. अभी तक मेरे पास लिखित तौर पर कुछ भी नहीं आया है. अभी मेरे पास आधिकारिक तौर पर कोई भी जानकारी नहीं है. मैं सिर्फ मीडिया से सुन रही हूं.'

 ये भी पढ़ें: वेंटिलेटर बनाने वाली कंपनी के मालिक ने राहुल गांधी को दिया करारा जवाब, बोले- आप डॉक्टर नहीं हैं

भारत और नेपाल में सीमा विवाद के कारण दोनों देशों के बीच तनातनी का माहौल है. 8 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिपुलेख से धाराचूला तक नई सड़क का उद्घाटन किया था. इसके बाद नेपाल ने विरोध करते हुए लिपलेख को नेपाल का हिस्सा बताया था. इसके बाद 18 मई को नेपाल ने एक नया मैप जारी किया था. जिसमें भारत के लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी इलाकों पर अपना दावा किया था.

ये भी देखें-

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news