देश के इस राज्य में निपाह वायरस से एक और शख्स की मौत, आइसोलेशन में सैकड़ों लोग
Advertisement
trendingNow12431718

देश के इस राज्य में निपाह वायरस से एक और शख्स की मौत, आइसोलेशन में सैकड़ों लोग

Kerala News: मंत्री ने कहा कि शनिवार रात को ही 16 समितियां बनाई गईं और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 151 लोगों की सूची भी बनाई गई. उन्होंने कहा कि व्यक्ति अपने दोस्तों के साथ विभिन्न स्थानों की यात्रा कर चुका था.

देश के इस राज्य में निपाह वायरस से एक और शख्स की मौत, आइसोलेशन में सैकड़ों लोग

Nipah Virus: केरल के मलप्पुरम जिले के एक निजी अस्पताल में हाल में 24 वर्षीय व्यक्ति की निपाह वायरस संक्रमण से मौत हो गई. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को यह जानकारी दी. जॉर्ज ने कहा कि क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी द्वारा मौत के कारणों की जांच करने पर निपाह संक्रमण का संदेह हुआ. मंत्री ने एक वीडियो संदेश में कहा कि उपलब्ध नमूनों को तुरंत परीक्षण के लिए भेजा गया और परिणाम में संक्रमण की पुष्टि हुई.

बेंगलुरु से राज्य पहुंचे मलप्पुरम निवासी

जानकारी के मुताबिक बेंगलुरु से राज्य पहुंचे मलप्पुरम निवासी की नौ सितंबर को मृत्यु हो गई, जिसके बाद उसके उपलब्ध नमूनों को कोझिकोड मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेजा गया था. मलप्पुरम के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि कोझिकोड मेडिकल कॉलेज के नतीजों में संक्रमण पाया गया, जिसके बाद शनिवार रात को ही स्वास्थ्य मंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक की और प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक कदम उठाए. 

एनआईवी के नतीजों में संक्रमण की पुष्टि

इस बीच रविवार को पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान एनआईवी के नतीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई. मंत्री ने कहा कि शनिवार रात को ही 16 समितियां बनाई गईं और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 151 लोगों की सूची भी बनाई गई. उन्होंने कहा कि व्यक्ति अपने दोस्तों के साथ विभिन्न स्थानों की यात्रा कर चुका था और उसके करीबी संपर्क में आए लोगों को पृथकवास में रखा गया है. 

लोगों में हल्का बुखार और लक्षण

इसके अलावा जॉर्ज ने कहा कि पृथकवास में रखे गए पांच लोगों में हल्का बुखार और लक्षण पाए गए हैं. उनके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं. निपाह संक्रमण का इलाज करा रहे मलप्पुरम के एक लड़के की 21 जुलाई को मौत हो गई थी. यह इस साल राज्य में निपाह संक्रमण का पहला पुष्ट मामला था. agency input

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news