Noida: निठारी कांड के दोषी को सजा-ए-मौत, 19 साल पुराने मामले में हुआ अंतिम न्याय
Advertisement
trendingNow11189849

Noida: निठारी कांड के दोषी को सजा-ए-मौत, 19 साल पुराने मामले में हुआ अंतिम न्याय

Noida Nithari Kand: नोएडा के फेमस निठारी कांड (Nithari Kand) के आखिरी मामले में CBI कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए मुख्य अभियुक्त सुरेंद्र कोली को मौत की सजा सुनाई है. साथ ही इस मामले के आरोपी मोनिंदर सिंह पंधेर को देह व्यापार के धंधे में दोषी पाए जाने पर 7 साल की सजा सुनाई गई है.

Noida: निठारी कांड के दोषी को सजा-ए-मौत, 19 साल पुराने मामले में हुआ अंतिम न्याय

Nithari Kand: नोएडा के फेमस निठारी कांड (Nithari Kand) के आखिरी मामले में CBI कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए मुख्य अभियुक्त सुरेंद्र कोली को मौत की सजा सुनाई है. साथ ही इस मामले के आरोपी मोनिंदर सिंह पंधेर को देह व्यापार के धंधे में दोषी पाए जाने पर 7 साल की सजा सुनाई गई है. बता दें कि दोनों ही आरोपी डासना जेल में कई मामलो में पहले से ही सजा काट रहे हैं.

कोली को 13 मामलों में फांसी की सजा, 3 में बरी

आपको बता दें कि निठारी कांड के मुख्य आरोपी सुरेंद्र कोली को 13 मामलों में मौत की सजा और 3 मामलों में साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया गया था. अब तक सिर्फ 1 ही मामले में उसे राष्ट्रपति द्वारा याचिका खारिज होने के बाद मेरठ में फांसी दी जानी थी, लेकिन फिर इस फांसी को भी सुप्रीम कोर्ट ने देरी होने की वजह से निरस्त कर दिया था. एक और मामले में हाई कोर्ट की ओर से फांसी में देरी मानते हुए उसकी सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया था. CBI कोर्ट से फांसी की सजा होने के बाद इस समय अधिकांश मामले HC और SC में पेंडिंग हैं.

क्या था पूरा मामला?

गौरतलब है कि साल 2006 में निठारी गांव की कोठी नंबर D-5 से 19 बच्चों और महिलाओं के मानव कंकाल मिले थे. वहीं, कोठी के पास नाले से बच्चों के अवशेष भी मिले थे. इस निठारी कांड का खुलासा लापता लड़की पायल की वजह से हुआ था. उस समय यह मामला काफी सुर्खियों में रहा था. कहा गया था कि यहां से मानव शरीर के हिस्सों के पैकेट मिले थे, साथ ही नरकंकालों को नाले में फेंका गया था. उत्तराखंड का रहने वाला सुरेंद्र कोली डी-5 कोठी में मोनिंदर सिंह पंढेर का नौकर था. परिवार के पंजाब चले जाने के बाद दोनों कोठी में रह रहे थे.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के हाल से बेखबर हैं राहुल? अंदरूनी कलह के बीच विदेश दौरे पर हुए रवाना

पहले भी हो चुकी है फांसी को कोशिश

इससे पहले भी एक बार सुरेंद्र कोली को फांसी दिए जाने की तैयारियां पूरी कर ली गई थीं. लेकिन 9 सितंबर 2014 को जब मेरठ जेल में फांसी दी जानी थी तभी सुरेंद्र कोली की फांसी पर रोक से संबंधित सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर जेल प्रशासन को तड़के तकरीबन 4 बजे मेरठ के डीएम के जरिए मिला. उस समय भी कोली को मेरठ जेल की एक हाई सिक्यॉरिटी बैरक में रखा गया था. तब भी उसकी फांसी की तमाम तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी थीं.

13 मामलों में हो चुकी है फांसी की सजा

बता दें कि कुल 19 मामलों में से 3 मामलों में साक्ष्य न मिलने की वजह से क्लोज कर दिया गया और अब तक कुल 16 मामलों में फैसला आया. इनमें से 13 मामलों में सुरेंद्र कोली को सजा-ए-मौत दी गई और 3 मामलों में बरी किया जा चुका है. इसके अलावा दूसरे अपराधी मोनिंदर पंढेर को दो मामलों में फांसी, 4 में बरी और 1 में सात साल कारावास की सजा हुई.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news