नितिन गडकरी खरीदने जा रहे ऐसी कार, जो हाइड्रोजन से चलेगी; साथ में की ये भी घोषणा
Advertisement

नितिन गडकरी खरीदने जा रहे ऐसी कार, जो हाइड्रोजन से चलेगी; साथ में की ये भी घोषणा

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electrical Vehicle) पॉलिसी लाने के बाद अब सरकार हाइड्रोजन (Hydrogen Fuel) पर फोकस करने जा रही है. इसके लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बड़ी घोषणा की है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electrical Vehicle) पॉलिसी लाने के बाद अब सरकार हाइड्रोजन (Hydrogen Fuel) पर फोकस करने जा रही है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने सोमवार को इस संबंध में बड़ी घोषणा की. 

  1. ऐसी कार खरीदने जा रहे नितिन गडकरी
  2. 'बंद नहीं होंगे पेट्रोल-डीजल व्हीकल'
  3. 'लागत में जल्द आएगी कमी'

ऐसी कार खरीदने जा रहे नितिन गडकरी

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) सोमवार को उद्योग संगठन इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) के एक कार्यक्रम को वर्चुअल तरीके से संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने के पक्ष में है. इसके अलावा सरकार एथनॉल, बायो-एलएनजी एवं ग्रीन हाइड्रोजन जैसे वैकल्पिक ईंधनों का इस्तेमाल भी बढ़ाना चाहती है. उन्होंने ग्रीन हाइड्रोजन को भविष्य का ईंधन बताते हुए कहा,‘मैं खुद अगले महीने एक ऐसी कार खरीदने वाला हूं जो हाइड्रोजन (Hydrogen Fuel) से चलेगी.’

'बंद नहीं होंगे पेट्रोल-डीजल व्हीकल'

उन्होंने कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ वैकल्पिक ईंधन को भी बढ़ावा दे रही है लेकिन परंपरागत इंजन वाले वाहनों का रजिस्ट्रेशन बंद नहीं किया जाएगा. नितिन गडकरी ने कहा,‘मुझे लगता है कि हमें कुछ भी अनिवार्य करने की जरूरत नहीं है.’ उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों (Electrical Vehicle) को लोग पसंद कर रहे हैं और इन वाहनों की बिक्री भी बढ़ी है. 

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत की टेंशन छोड़िए, सिर्फ 62 रुपए/लीटर में आ गया इसका विकल्प

'लागत में जल्द आएगी कमी'

गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया कि ई-वाहनों के विकास में करीब 250 स्टार्टअप लगे हुए हैं और आगे चलकर इलेक्ट्रिक वाहनों (Electrical Vehicle) की लागत में कमी आएगी. उन्होंने कहा कि वे विमानों में इस्तेमाल होने वाले ईंधन एटीएफ में भी 50 प्रतिशत एथनॉल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं. 

(इनपुट भाषा)

LIVE TV

Trending news