कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही नीतीश कुमार के नाम दर्ज होगा ये रिकॉर्ड
Advertisement

कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही नीतीश कुमार के नाम दर्ज होगा ये रिकॉर्ड

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिछले चार दशक से बिहार की राजनीति का केंद्र बने हुए हैं. वह सातवीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ लेंगे.

फाइल फोटो.

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नाम फिर एक रिकॉर्ड दर्ज होगा. नीतीश देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री होंगे जो 7वीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे. एनडीए विधायक दल की बैठक (NDA legislature party meeting) में नेता के तौर पर नीतीश के नाम पर मुहर लग चुकी है. नीतीश कुमार ने राजभवन पहुंच सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक कल (सोमवार) 11.30 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होगा.

  1. नीतीश कुमार एनडीए विधायक दल के नेता चुने गए
  2. नीतीश कुमार सातवीं बार बनेंगे बिहार के मुख्यमंत्री
  3. कल 11.30 बजे राजभवन में ले सकते हैं शपथ

चार दशक से बिहार में दबदबा
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिछले चार दशक से बिहार की राजनीति का केंद्र बने हुए हैं. नीतीश ने मुख्यमंत्री रहते हुए बिहार में शराबबंदी जैसा बड़ा निर्णय लिया. राजनीति की शुरुआत उन्होंने लालू प्रसाद के साथ रहकर की लेकिन वर्ष 2009 से भाजपा के साथ हैं. 2015 में आरजेडी के साथ मिलकर सरकार बना चुके हैं. हालांकि डेढ़ साल के अंदर ही उनका मोह भंग हो गया और फिर से भाजपा के साथ आए.

कब-कब मुख्यमंत्री बने नीतीश
1985 में पहली बार विधायक चुने गए नीतीश कुमार छह बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं, यह उनका 7वां कार्यकाल होगा. पहली बार सन् 2000 में 3 से 10 मार्च तक वह सात दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने. दूसरी बार 24 नवंबर 2005 से 24 नवंबर 2010 तक मुख्यमंत्री रहे. तीसरी बार 26 नवंबर 2010 से 17 मई 2014 तक राज्य की बागडोर संभाली. चौथी बार 22 फरवरी 2015 से 19 नवंबर 2015 तक उनकी सरकार रही. पांचवी बार 20 नवम्बर 2015 से  26 जुलाई 2017 तक और 27 जुलाई 2017 से अब तक उनका कार्यकाल रहा. कल सातवीं बार वह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

सरकार बनाने का दावा पेश
नीतीश कुमार राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर चुके हैं. भाजपा विधायक दल के नेता तारकेश्वर प्रसाद सिंह चुने गए हैं. राजनाथ सिंह के देरी से पहुंचने की वजह से बीजेपी की बैठक भी अब नीतीश के आवास पर ही होगी. भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह पटना पहुंच चुके हैं. नीतीश कुमार के एनडीए विधायक दल के नेता चुने जाने पर बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने उन्हें बधाई दी है.

LIVE TV
 

Trending news