DNA with Sudhir Chaudhary: अग्निपथ के खिलाफ भारत बन्द करने में फ्लॉप साबित हुआ विपक्ष, धरा रह गया प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow11227127

DNA with Sudhir Chaudhary: अग्निपथ के खिलाफ भारत बन्द करने में फ्लॉप साबित हुआ विपक्ष, धरा रह गया प्रदर्शन

DNA with Sudhir Chaudhary: अग्निपथ योजना के विरोध में आज भारत बन्द का ऐलान किया गया था. लेकिन ये बुरी तरह फ्लॉप रहा.

DNA with Sudhir Chaudhary: अग्निपथ के खिलाफ भारत बन्द करने में फ्लॉप साबित हुआ विपक्ष, धरा रह गया प्रदर्शन

DNA with Sudhir Chaudhary: फिलहाल सबसे राहत देने वाली खबर ये है कि, पिछले 48 घंटों में भारतीय सेना की अग्निपथ योजना को लेकर पूरे देश में एक भी हिंसक प्रदर्शन नहीं हुआ है और दूसरी बड़ी बात ये है कि इस योजना के विरोध में आज भारत बन्द का ऐलान किया गया था. लेकिन ये बुरी तरह फ्लॉप रहा. इसमें किसी युवा ने हिस्सा नहीं लिया और जो छोटी मोटी घटनाएं हुई भी, उनमें कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दलों के कार्यकर्ता पकड़े गए. इसके पीछे दो बड़ी वजह हैं. पहला ये कि सेना ने ये स्पष्ट कर दिया है कि अग्निपथ योजना को अब वापस नहीं लिया जाएगा और दूसरा, हिंसक प्रदर्शनों में शामिल किसी भी युवा को सेना में नौकरी नहीं मिलेगी.

फ्लॉप हुआ विपक्ष का प्लान

बड़ी बात ये है कि जो विपक्षी दल दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर किसानों के जैसा आन्दोलन होने का सपना देख रहे थे. उनका ये सपना बुरी तरह टूट गया. आज दिल्ली के सिंघु बॉर्डर को बन्द करने की कोशिश की गई. जहां एक साल से ज्यादा वक्त तक किसान आन्दोलन हुआ था. हालांकि आज सिंघु बॉर्डर पर इकट्ठा होने वाले युवाओं को पुलिस ने बिना देर किए हिरासत में ले लिया और बाद में पता चला कि यहां विरोध प्रदर्शन करने वाले या तो कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता थे या दूसरी विपक्षी पार्टियों से जुड़े हुए लोग थे. यानी जो युवा इस योजना का विरोध कर रहे हैं, वो यहां आए ही नहीं.

दिल्ली में की गई ट्रेन रोकने की कोशिश

इसी तरह दिल्ली के शिवाजी ब्रिज पर आज ट्रेनों को रोकने की कोशिश हुई, लेकिन इस विरोध प्रदर्शन में भी कांग्रेस के ही कार्यकर्ता शामिल थे. इसके अलावा बिहार में जो प्रदर्शन हुए, उनमें लेफ्ट पार्टियों के कार्यकर्ताओं तो ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. लेकिन जो युवा सेना में जाना चाहते हैं, वो इन विरोध प्रदर्शनों में शामिल नहीं हुए और ये बहुत बड़ी बात है. केन्द्र सरकार ने 14 जून को अग्निपथ योजना का ऐलान किया था और तभी से देश में इसके खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे थे. लेकिन राहत की बात ये है कि पिछले 48 घंटों से देश में एक भी हिंसक प्रदर्शन नहीं हुआ है.

हिंसा फैलाने वालों की सेना में No Entry!

इस पूरे विवाद के बीच सेना में भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. सेना ने कहा है कि 25 हजार अग्निवीरों का पहला बैच इसी दिसम्बर महीने में सेना में भर्ती हो जाएगा. अभी वायु सेना ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. जबकि नौसेना 25 जून को और थल सेना एक जुलाई को नई भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगी और जो युवा सेना में अग्निवीर बनना चाहते हैं, उन्हें अपने आवेदन के साथ एक शपथपत्र भी देना होगा. जिसमें उन्हें ये बताना होगा कि वो इस योजना के खिलाफ हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों में शामिल नहीं थे.

VIDEO

Trending news