राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी और अमित शाह दो अलग-अलग तरह के राजनीतिज्ञ | खास बातें
Advertisement
trendingNow1420027

राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी और अमित शाह दो अलग-अलग तरह के राजनीतिज्ञ | खास बातें

मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस की ओर से सबसे पहले राहुल गांधी ने चर्चा की.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ...

नई दिल्‍ली : लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस की ओर से सबसे पहले राहुल गांधी ने चर्चा की. सदन में अपने भाषण की शुरुआत करते ही राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा हर हर नागरिक के खाते में 15 लाख रुपये डालने का वादा याद दिलाया. राहुल गांधी ने बीजेपी की सरकार को जुमले वाली सरकार करार दिया. राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान के युवाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विश्वास नहीं है. राहुल गांधी द्वारा भाषण में पीएम मोदी और रक्षा मंत्री पर लगाए गए आरोपों के चलते बीजेपी सांसदों ने सदन में जमकर हंगामा किया और उनके आरोपों पर विरोध जताया. सदन में भारी हंगामे के चलते लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही को दोपहर 1.45 बजे तक स्‍थगित कर दिया, जिसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 1.45 बजे शुरू हुई. सदन की कार्यवाही शुरू करने से पहले सुमित्रा महाजन ने कहा कि मैं चाहती हूं कि डिबेट अच्‍छी तरह से हो जाए. उन्‍होंने कहा कि जब किसी पर आरोप लगते हैं, उसे जवाब देने का अधिकार है.

राहुल गांधी के संबोधन की खास बातें...

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाने कहां से मैसेज मिला कि उन्होंने रात को 8 बजे नोटबंदी का फैसला ले लिया.

-सूरत के लोगों ने मुझे बताया कि मोदी जी ने सबसे बड़ी चोट उन्हीं को दी है. 

-हिंदुस्तान में 4 सालों में 2 करोड़ युवाओं को नहीं, बल्कि 4 लाख युवाओं को रोजगार मिले.

-जीएसटी कांग्रेस लेकर आई थी, लेकिन उस वक्त बीजेपी ने उसका विरोध किया था, अब सरकार कांग्रेस के ही नक्शे कदम पर चल रही है. 

-पीएम मोदी का जीएसटी अलग है. इस जीएसटी ने छोटे दुकानदारों को बर्बाद कर दिया. 

-चीन 50 हजार युवाओं को 24 घंटे में रोजगार देता है. प्रधानमंत्री मोदी 400 युवाओं को रोजगार देते हैं. 

-सिर्फ बड़े बिजनेसमैनों के लिए पीएम मोदी काम करते हैं.

-हम एक जीएसटी चाहते थे, पीएम पांच जीएसटी लेकर आए.

-पीएम के दवाब में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश से झूठ बोला.

-किसके जवाब में यह झूठ बोला जा रहा है, यह देश को बताया जाए.

-पीएम ने कहा था कि मैं चौकीदार हूं, लेकिन उनके बेटे की आमदनी बढ़ी तो वे कुछ नहीं बोले.

-पीएम फ्रांस गए और जादू से हवाई जहाज का दाम 1600 करोड़ कर दिया.

-पीएम ने एक बिजनेसमैन को 45 हजार करोड़ रुपये का फायदा दिया.

-पीएम मोदी मुस्‍कुरा रहे हैं, लेकिन मैं समझ सकता हूं कि वो नर्वस हैं.

-पीएम ने कुछ दिन पहले ही MSP का जुमला स्‍ट्राइक किया.

-पीएम ने कुछ दिन पहले ही MSP का जुमला स्‍ट्राइक किया.

-देश के इतिहास में पहली बार भारत अपनी महिलाओं की सुरक्षा नहीं कर पा रहा है.

-पूरे देश में दलितों, अल्‍पसंख्‍यकों, आदिवासियों पर अत्‍याचार हो रहे हैं, लेकिन पीएम मोदी के मुंह से एक शब्‍द नहीं निकलता.

-हिंदुस्‍तानियों पर हमला, आंबेडकर के संविधान पर हमला है.

-पीएम मोदी और अमित शाह दो अलग-अलग तरह के राजनीतिज्ञ हैं.

-पीएम मोदी और अमित शाह को सत्‍ता से दूर होना बर्दाश्‍त नहीं.

-पीएम मोदी और आरएसएस का आभारी हूं. इन्‍होंने मुझे हिंदुस्‍तानी होने का मतलब सिखाया.

-

हुल गांधी से उनसे पहले टीडीपी सांसद जयदेव गल्‍ला और उनके बाद बीजेपी की तरफ से सबसे पहले मध्‍यप्रदेश के जबलपुर से सांसद राकेश सिंह ने अपना पक्ष रखा. सांसद राकेश सिंह ने सदन में कहा कि '48 सालों में कांग्रेस ने देश में स्‍कैम की राजनीति की, जबकि 48 महीने में हमने स्‍कीम की राजनीति की. देश में गरीबी नहीं हटी, लेकिन गरीब मुख्‍यधारा से जरूर हट गए'...

उन्‍होंने उन्‍होंने कांग्रेस के शासन काल में हुए विभिन्‍न घोटालों को सदन में गिनाया. कांग्रेस ने अपने शासनकाल में देश की जनता को वोटबैंक के रूप में इस्‍तेमाल किया. राकेश सिंह ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि इस अविश्‍वास प्रस्‍ताव का जवाब 2019 में जनता देगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के विकास को नई दिशा दी है. उन्‍होंने कहा कि यह अविश्‍वास प्रस्‍ताव देश समझ नहीं पा रहा है. उन्‍होंने कहा कि पहले की सरकारों ने महिलाओं की फिक्र की होती तो उन्‍हें चूल्‍हा फूंककरी खाना नहीं बनाना पड़ता. 18 हजार गांवों अंधेरे में डूबे थे, पीएम मोदी ने 1000 दिन से पहले वहां बिजली पहुंचाई.

उन्‍होंने कहा कि आजादी के बाद से देश में एक ही परिवार के लोगों का शासन रहा है. उन्‍होंने कहा कि आजादी के बाद यह शासन करीब 48 साल का रहा. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस को एक ही परिवार की सरकार के सिवाय कोई दूसरी सरकार नहीं पसंद है. बीजेपी सांसद राकेश सिंह ने कहा कि भारत के लोकतंत्र की मिसाल पूरी दुनिया में दी जाती है. उन्‍होंने कहा कि लोकतंत्र का मतलब सिर्फ हमारी सरकार नहीं है. उन्‍होंने कहा इस बार का अविश्‍वास प्रस्‍ताव हर बार लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव से अलग है. उन्‍होंने कहा कि बीजेपी ने बिना भेदभाव के गरीबों की मदद की. पीएम जन औषधि केंद्र में गरीबों को कम कीमत पर दवाइयां मिल रही हैं.

यह भी पढ़ें : सदन से बीजेडी सदस्यों ने किया वॉकआउट, सांसदों ने पीछे मुड़कर देखा तो पीएम मोदी मुस्‍कुरा दिए

वहीं, उनसे पहले जयदेव गल्‍ला ने कहा 'पीएम मोदी से विनती है कि वह आंध्र प्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा दें'. उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बुंदेलखंड को भी डिफेंस इंडस्‍ट्री और कॉरीडोर दिया लेकिन आंध्र प्रदेश को कुछ भी नहीं दिया. उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार सरदार पटेल और छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्तियों पर करोड़ों खर्च कर रही है. लेकिन आंध्र प्रदेश को धन मुहैया नहीं कराया जा रहा है. आंध्र प्रदेश को विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग के मुद्दे पर जयदेव गल्‍ला ने कहा कि आंध्र प्रदेश की जनता धमकी नहीं, श्राप दे रही है. उन्‍होंने पूछा कि नई राजधानी अमरावती को पैसा देने के वायदे क्‍यों पूरे नहीं हुए. उन्‍होंने यह भी पूछा कि पीएम मोदी के ना खाऊंगा और ना खाने दूंगा के नारे का क्‍या हुआ. 

Trending news