Covid-19: बिना MHRA की मंजूरी के UK की दुकानों में धड़ल्ले से बिक रही पतंजलि की Coronil
Advertisement
trendingNow1811104

Covid-19: बिना MHRA की मंजूरी के UK की दुकानों में धड़ल्ले से बिक रही पतंजलि की Coronil

MHRA का कहना है कि ब्रिटेन के जो दुकानदार किसी भी अनाधिकृत औषधीय उत्पाद (unauthorised medicinal product) को बेच रहे हैं उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

फाइल फोटो.

नई दिल्लीः कोविड-19 की रोकथाम के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक ने कोराना की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं. 2 वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है जबकि कइयों के ट्रायल जारी हैं. इस बीच खबर है कि पतंजलि की कोरोनिल (Coronil) लंदन की दुकानों में बेची जा रही है. 

एशियाई क्षेत्रों के बाजारों में मौजूद कोरोनिल
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लंदन की कुछ दुकानों पर पतंजलि (Patanjali) की आयुर्वेदिक कोविड-19 की कोरोनिल टेबलेट बेची जा रही है. मालूम हो कि बाबा रामदेव ने कोरोनिल को लॉन्च करते वक्त लोगों को भरोसा दिलाया था कि कोरोनिल टेबलेट (Coronil tablet) से कोरोना के मरीज ठीक हो जाएंगे. हालांकि, बाद में इस टेबलेट को एक तरह का 'इम्यूनिटी बूस्टर' कहा जाने लगा जो अब लंदन की दुकानों पर बेचा जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 'भारत का हरबल उपचार (पतंजलि की कोरोनिल टेबलेट) लंदन की दुकानों पर सेल हो रही है. रिपोर्ट के मुताबिक ये दवा मुख्य रूप से एशियाई क्षेत्रों के मेडिकल स्टोर पर ज्यादा देखने को मिल रही है.' 

ये भी पढ़ें-Britain में दिखा कोरोना का नया अवतार, Vaccine के असर पर उठने लगे सवाल

दुकानदारों पर हो सकती है कार्रवाई
आपको बता दें कि UK की मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने पतंजलि की कोरोनिल को अप्रूव नहीं किया है. बीबीसी ने MHRA (Medicines and Healthcare products Regulatory Agency) के हवाले से कहा, 'ब्रिटेन के जो दुकानदार किसी भी अनाधिकृत औषधीय उत्पाद (unauthorised medicinal product) को बेच रहे हैं उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.'

ये भी पढ़ें-बाबा रामदेव की मुश्किलें बढ़ीं, 'कोरोनिल' को मंजूरी देने वाली लाइसेंसिग अथॉरिटी ने कड़े किए तेवर

बाबा रामदेव ने किया था 100% मरीज ठीक होने का दावा
बता दें कि कोरोनिल को लॉन्च करने के दौरान रामदेव ने कहा था कि कोरोना की दवा का दो बार ट्रायल किया गया है. 100 लोगों पर दवा का क्लीनिक ट्रायल हुआ था. इनमें 3 दिनों के भीतर 100 में 69% मरीज पॉजिटिव से निगेटिव हुए. 7 दिनों के भीतर 100% मरीज ठीक हुए हैं. हरिद्वार में दवा की लॉन्चिंग में रामदेव ने कहा कि पूरा देश-दुनिया जिस पल का इंतजार कर रहे थे, उस कोरोना की दवा तैयार हो गई है. इस समय पूरी दुनिया एविडेंस बेस्ड मेडिसिन पर काम कर रही है. प्रो. बलबीर सिंह तोमर और बालकृष्‍ण के संयुक्त प्रयास से कोरोना की दवा तैयार हुई थी.

Trending news