Advertisement
photoDetails1hindi

Most Expensive Wedding: 500 करोड़ की शादी, जिसमें दुल्हन ने पहनी थी 17 करोड़ की साड़ी, आए थे 50 हजार मेहमान

Most Expensive Wedding In World: भारत में धर्म, समाज, इलाके के हिसाब से शादी की परंपराएं और रीति-रिवाज होते हैं. खूबसूरत सजावट, म्यूजिक, डांस, रीति-रिवाज, कपड़े ये सभी भारतीय शादियों की खास पहचान होते हैं. लेकिन कुछ शादियां इन सबसे नहीं बल्कि अपने खर्च और शाही बंदोबस्त की वजह से याद की जाती हैं. इन्हीं में से एक थी कर्नाटक के पूर्व मंत्री जनार्दन रेड्डी की बेटी की शादी, जिसमें 500 करोड़ रुपये का खर्च आया था. यह भारत की सबसे महंगी शादियों में से एक थी. जनार्दन रेड्डी  की बेटी ब्राह्मणी की शादी 6 नवंबर 2016 को हुई थी.

1/5

 5 दिन के इस शादी समारोह में करीब 50 हजार मेहमान आए थे. बेंगलुरु के फाइव और 3 स्टार होटलों के 1500 कमरों को मेहमानों के ठहरने के लिए बुक किया गया था. वेन्यू पर सिक्योरिटी के लिए 3 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात थे. रेड्डी के परिवार की शान-ओ-शौकत इस शादी में खूब नजर आई थी. परिवार के सदस्यों ने 5 करोड़ की कीमत के डायमंड्स और गोल्ड ज्वैलरी पहनी हुई थी. 

2/5

दुल्हन के लिए खास तौर पर कांजीवरम की साड़ी तैयार करवाई गई थी, जिसकी कीमत थी 17 करोड़ रुपये. करीब 50 टॉप मेकअप आर्टिस्ट्स को काम पर लगाया गया था. इनमें से एक को खासतौर पर मुंबई से बुलवाया गया था. इस पूरे अरेंजमेंट में 30 लाख रुपये खर्च हुए थे. 

3/5

मेहमानों को शादी का निमंत्रण एलसीडी स्क्रीन वाले कार्ड से गया था. इसे खोलने पर एक एलसीडी स्क्रीन नजर आती थी, जिसके साथ म्यूजिक बजता था. यह कार्ड उस वक्त जमकर वायरल हुआ था. इसमें रेड्डी परिवार वीडियो के जरिए मेहमानों को न्योता देते नजर आया था.

4/5

 शादी में आने वाले मेहमानों का गेट पर ही शानदार स्वागत किया गया था. उनको अंदर ले जाने के लिए 40 शाही बैलगाड़ियों का इंतजाम था.बॉलीवुड के आर्ट डायरेक्टर्स ने विजयनगर स्टाइल में कई मंदिरों को तैयार किया था. डाइनिंग एरिया को बेल्लारी गांव जैसा लुक दिया गया था. 

5/5

मेहमानों को लाने के लिए 2 हजार टैक्सी और 15 हेलिकॉप्टर्स का बंदोबस्त किया गया था. दिलचस्प बात है कि जनार्दन रेड्डी कर्नाटक में बीजेपी की सरकार में मंत्री रह चुके हैं, इसलिए तमाम दलों ने इसके खिलाफ प्रदर्शन किया. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने उस वक्त संसद में बीजेपी सरकार के पूछा था कि रेड्डी के पास शादी में खर्च करने के लिए 500 करोड़ रुपये कहां से आए?

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़