Advertisement
trendingPhotos832533
photoDetails1hindi

Aeroponic Potato Farming: जमीन में नहीं अब हवा में उगेंगे आलू, होगी बंपर पैदावार

Aeroponic Potato Farming के जरिए अब आलू बिना मिट्टी और जमीन के उगाए जाएंगे. इस तकनीक से आलू की बंपर पैदावार होगी, किसानों को दस गुना तक अधिक फायदा होगा. 

 

हवा में उगाए जा सकेंगे आलू

1/5
हवा में उगाए जा सकेंगे आलू

सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो लेकिन अब आलू हवा में उगाए जा सकेंगे. यह संभव हुआ है Aeroponic Potato Farming तकनीक से. इस तकनीक के जरिए आलू उगाने के लिए जमीन और मिट्टी की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

एरोपोनिक तकनीक का कमाल

2/5
एरोपोनिक तकनीक का कमाल

हरियाणा के करनाल जिले में स्थित आलू प्रौद्योगिकी केंद्र (Potato Technology Center) ने एरोपोनिक तकनीक (Aeroponic Potato Farming) पर काम किया है. इस तकनीक के जलिए न सिर्फ जमीन की कमी को पूरा किया जाएगा बल्कि 10 गुना तक पैदावार बढ़ जाएगी. 

 

आलू प्रौद्योगिकी केंद्र करनाल का कमाल

3/5
आलू प्रौद्योगिकी केंद्र करनाल का कमाल

आलू प्रौद्योगिकी केंद्र, करनाल का इंटरनेशल पोटेटो सेंटर के साथ एमओयू हुआ है. इसके बाद भारत सरकार ने एरोपोनिक तकनीक से आलू की खेती करने की मंजूरी दी. बागवानि विभाग को किसानों को इस तकनीक के प्रति जागरुक करने की जिम्मेदारी दी गई है. 

किसानों को होगा ज्यादा फायदा

4/5
किसानों को होगा ज्यादा फायदा

इस तकनीक से कम लागत में आलू की ज्यादा फसल उगा कर ज्यादा मुनाफा कमाया सकता है. जानकारों का कहना है कि एयरोपोनिक तकनीक में लटकती हुई जड़ों के जरिए न्यूट्रीएंट्स दिए जाते हैं. इस तकनीक से आलू उगाने के लिए मिट्टी और जमीन की आवश्यकता नहीं पड़ती. 

परंपरागत खेती के मुकाबले बेहतर विकल्प

5/5
परंपरागत खेती के मुकाबले बेहतर विकल्प

परंपरागत खेती के मुकाबले एरोपोनिक तकनीक किसानों के लिए ज्यादा लाभाकारी साबित होगी. इस तकनीक के जरिए बीज के उत्पादन की क्षमता को तीन से चार गुना तक बढ़ाया रहा है. एरोपोनिक तकनीक से हरियाणा के अलावा अन्य राज्यों के किसानों को भी फायदा होगा.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़