Advertisement
trendingPhotos990748
photoDetails1hindi

महंत नरेंद्र गिरि से संपत्ति विवाद से लेकर सिडनी में जेल जाने तक, ये हैं आनंद गिरि के बड़े विवाद

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद उनके शिष्य आनंद गिरि (Anand Giri) को हिरासत में ले लिया है. बता दें कि महंत नरेंद्र गिरि का शव उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित बाघंबरी मठ के कमरे से फांसी के फंदे से लटकता मिला था. उनके शव के पास मिले सुसाइड नोट में शिष्य आनंद गिरि (Anand Giri) समेत आद्या तिवारी और संदीप तिवारी का जिक्र था. पुलिस ने शुरुआती जांच में इसे खुदकुशी का मामला बताया है और मामले की जांच की जा रही है.

आनंद गिरि का विवादों से पुराना नाता

1/10
आनंद गिरि का विवादों से पुराना नाता

महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के शिष्य आनंद गिरि (Anand Giri) का विवादों से पुराना नाता रहा है और वो एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं. इससे पहले भी कई बार आनंद गिरि पर कई गंभीर आरोप लगते रहे हैं.

कभी महंत नरेंद्र गिरि के करीबी थे आनंद गिरि

2/10
कभी महंत नरेंद्र गिरि के करीबी थे आनंद गिरि

एक समय आनंद गिरि (Anand Giri) महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के बेहद करीबी थे, लेकिन विवादों की वजह से महंत नरेंद्र गिरि और आनंद के बीच दूरी बढ़ती गई. उस वक्त महंत नरेंद्र गिरी ने कहा था कि लंबे समय से आनंद की निगरानी की जा रही थी.

परंपरा को नहीं निभाने का आरोप

3/10
परंपरा को नहीं निभाने का आरोप

आनंद गिरि (Anand Giri) उत्तराखंड के रहने वाले हैं और निरंजनी अखाड़ा का सदस्य थे. इसी साल उन पर संत परंपरा का निर्वहन ठीक से न करने और अपने परिवार से संबंध बनाए रखने का आरोप लगा था. उन पर आरोप था कि वो चढ़ावे के पैसे अपने परिवार पर खर्च करते थे. इसके बाद उन्हें अखाड़े से निष्कासित कर दिया गया था.

गुरु पर मठ की जमीन बेचने का आरोप

4/10
गुरु पर मठ की जमीन बेचने का आरोप

अखाड़े से निष्कासित किए जाने के बाद  के बाद आनंद गिरि (Anand Giri) ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर अपने गुरु नरेंद्र गिरि पर पलटवार किया था. उन्होंने महंत नरेंद्र गिरि पर मठ की जमीन बेचने के आरोप लगाए थे.

पैर पकड़कर मांगी थी गुरु से माफी

5/10
पैर पकड़कर मांगी थी गुरु से माफी

आनंद गिरि (Anand Giri) ने इस साल मई में अपने गुरु महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के पैर पकड़कर माफी मांगी थी, जिसके बाद दोनों के बीच विवाद खत्म हो गया था. इसके साथ ही आनंद गिरी ने निरंजनी अखाड़े के पंच परमेश्वर से भी माफी मांगी थी. इसके बाद महंत नरेंद्र गिरि ने आनंद गिरि से सभी प्रतिबंध हटा लिए थे और मठ व प्रयागराज के हनुमान मंदिर में जाने की इजाजत दे दी थी.

छेड़छाड़ मामले में गए थे सिडनी जेल

6/10
छेड़छाड़ मामले में गए थे सिडनी जेल

आनंद गिरि (Anand Giri) पर साल 2019 में दो विदेशी महिलाओं ने छेड़खानी का केस दर्ज करवाया था. महिलाओं ने ऑस्ट्रेलिया में योग सिखाने के बहाने छेड़खानी की शिकायत की थी. केस दर्ज होने के बाद पुलिस ने आनंद गिरि को हिरासत में ले लिया था और कोर्ट में पेश किए जाने के बाद कुछ दिनों तक सिडनी की जेल में रहना पड़ा था. हालांकि कोर्ट ने बाद में आनंद गिरि को आरोप मुक्त करते हुए बरी कर दिया था और भारत लौटने की इजाजत दे दी थी. 

एसआईटी करेगी महंत नरेंद्र गिरी की मौत के मामले की जांच

7/10
एसआईटी करेगी महंत नरेंद्र गिरी की मौत के मामले की जांच

बता दें कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत की जांच के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एसआईटी (SIT) बना दी है. इस SIT में 18 सदस्य हैं, जो जांच करेंगे कि महंत की मौत वाकई आत्महत्या है या हत्या? सीओ अजीत चौहान एसआईटी का नेतृत्व करेंगे.

कौन बनेगा अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद का नया अध्यक्ष?

8/10
कौन बनेगा अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद का नया अध्यक्ष?

जान लें कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पंच परमेश्वर की बैठक कल (बुधवार को) होगी. बैठक में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद का नया अध्यक्ष चुना जाएगा. महंत नरेंद्र गिरि के निधन की वजह से ये पद खाली हुआ है.

आरोपियों का होगा लाई डिटेक्टर टेस्ट

9/10
आरोपियों का होगा लाई डिटेक्टर टेस्ट

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, महंत नरेंद्र गिरी की मौत के मामले में 8 लोगों के लाई डिटेक्टर टेस्ट (Lie Detector Test) हो सकता है.

आरोपी आनंद गिरी से पूछताछ जारी

10/10
आरोपी आनंद गिरी से पूछताछ जारी

आपको बता दें कि पुलिस टीम ने उत्तराखंड के हरिद्वार से आरोपी आनंद गिरी को हिरासत में ले लिया है. इस वक्त उससे पूछताछ की जा रही है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़