महंत नरेंद्र गिरि से संपत्ति विवाद से लेकर सिडनी में जेल जाने तक, ये हैं आनंद गिरि के बड़े विवाद

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद उनके शिष्य आनंद गिरि (Anand Giri) को हिरासत में ले लिया है. बता दें कि महंत नरेंद्र गिरि का शव उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित बाघंबरी मठ के कमरे से फांसी के फंदे से लटकता मिला था. उनके शव के पास मिले सुसाइड नोट में शिष्य आनंद गिरि (Anand Giri) समेत आद्या तिवारी और संदीप तिवारी का जिक्र था. पुलिस ने शुरुआती जांच में इसे खुदकुशी का मामला बताया है और मामले की जांच की जा रही है.

विशाल पाण्डेय | Sep 21, 2021, 18:13 PM IST
1/10

आनंद गिरि का विवादों से पुराना नाता

Anand Giri Controversy

महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के शिष्य आनंद गिरि (Anand Giri) का विवादों से पुराना नाता रहा है और वो एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं. इससे पहले भी कई बार आनंद गिरि पर कई गंभीर आरोप लगते रहे हैं.

2/10

कभी महंत नरेंद्र गिरि के करीबी थे आनंद गिरि

Anand was once close to Narendra Giri

एक समय आनंद गिरि (Anand Giri) महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के बेहद करीबी थे, लेकिन विवादों की वजह से महंत नरेंद्र गिरि और आनंद के बीच दूरी बढ़ती गई. उस वक्त महंत नरेंद्र गिरी ने कहा था कि लंबे समय से आनंद की निगरानी की जा रही थी.

3/10

परंपरा को नहीं निभाने का आरोप

accused of not following tradition

आनंद गिरि (Anand Giri) उत्तराखंड के रहने वाले हैं और निरंजनी अखाड़ा का सदस्य थे. इसी साल उन पर संत परंपरा का निर्वहन ठीक से न करने और अपने परिवार से संबंध बनाए रखने का आरोप लगा था. उन पर आरोप था कि वो चढ़ावे के पैसे अपने परिवार पर खर्च करते थे. इसके बाद उन्हें अखाड़े से निष्कासित कर दिया गया था.

4/10

गुरु पर मठ की जमीन बेचने का आरोप

accused Guru of selling Math land

अखाड़े से निष्कासित किए जाने के बाद  के बाद आनंद गिरि (Anand Giri) ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर अपने गुरु नरेंद्र गिरि पर पलटवार किया था. उन्होंने महंत नरेंद्र गिरि पर मठ की जमीन बेचने के आरोप लगाए थे.

5/10

पैर पकड़कर मांगी थी गुरु से माफी

asked for forgiveness by holding feet

आनंद गिरि (Anand Giri) ने इस साल मई में अपने गुरु महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के पैर पकड़कर माफी मांगी थी, जिसके बाद दोनों के बीच विवाद खत्म हो गया था. इसके साथ ही आनंद गिरी ने निरंजनी अखाड़े के पंच परमेश्वर से भी माफी मांगी थी. इसके बाद महंत नरेंद्र गिरि ने आनंद गिरि से सभी प्रतिबंध हटा लिए थे और मठ व प्रयागराज के हनुमान मंदिर में जाने की इजाजत दे दी थी.

6/10

छेड़छाड़ मामले में गए थे सिडनी जेल

Went to Sydney jail in molestation case

आनंद गिरि (Anand Giri) पर साल 2019 में दो विदेशी महिलाओं ने छेड़खानी का केस दर्ज करवाया था. महिलाओं ने ऑस्ट्रेलिया में योग सिखाने के बहाने छेड़खानी की शिकायत की थी. केस दर्ज होने के बाद पुलिस ने आनंद गिरि को हिरासत में ले लिया था और कोर्ट में पेश किए जाने के बाद कुछ दिनों तक सिडनी की जेल में रहना पड़ा था. हालांकि कोर्ट ने बाद में आनंद गिरि को आरोप मुक्त करते हुए बरी कर दिया था और भारत लौटने की इजाजत दे दी थी. 

7/10

एसआईटी करेगी महंत नरेंद्र गिरी की मौत के मामले की जांच

Sit to investigate the death case of Mahant Narendra Giri

बता दें कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत की जांच के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एसआईटी (SIT) बना दी है. इस SIT में 18 सदस्य हैं, जो जांच करेंगे कि महंत की मौत वाकई आत्महत्या है या हत्या? सीओ अजीत चौहान एसआईटी का नेतृत्व करेंगे.

8/10

कौन बनेगा अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद का नया अध्यक्ष?

meeting of Panch Parmeshwar of Akhara Parishad to be held tomorrow

जान लें कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पंच परमेश्वर की बैठक कल (बुधवार को) होगी. बैठक में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद का नया अध्यक्ष चुना जाएगा. महंत नरेंद्र गिरि के निधन की वजह से ये पद खाली हुआ है.

9/10

आरोपियों का होगा लाई डिटेक्टर टेस्ट

accused to face lie detector test

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, महंत नरेंद्र गिरी की मौत के मामले में 8 लोगों के लाई डिटेक्टर टेस्ट (Lie Detector Test) हो सकता है.

10/10

आरोपी आनंद गिरी से पूछताछ जारी

Interrogation of accused Anand Giri continues

आपको बता दें कि पुलिस टीम ने उत्तराखंड के हरिद्वार से आरोपी आनंद गिरी को हिरासत में ले लिया है. इस वक्त उससे पूछताछ की जा रही है.