Bharat Bandh: सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चक्काजाम, जानें क्या खुला है और क्या बंद

कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के खिलाफ किसान संगठनों ने आज (8 दिसंबर) भारत बंद (Bharat Bandh) का ऐलान किया है. हम आपको बता रहे है कि किसानों के भारत बंद में क्या-क्या बंद है और क्या-क्या खुला है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 08, 2020, 09:39 AM IST

कृषि कानूनों (Agriculture Laws) का विरोध कर रहे किसानों और सरकार के बीच अब तक पांच दौर की बात हो चुकी है, लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकल सका है. इसके बाद किसानों ने आज भारत बंद (Bharat Bandh) का ऐलान किया है. किसान यूनियनों का कहना है कि आम आदमी को समस्या ना हो, इसलिए सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चक्का जाम करेंगे. बड़ी संख्या में राजनीतिक पार्टियों और कई संगठनों ने बंद को अपना समर्थन दिया है, हालांकि कई एसोसिएशन ने इसमें शामिल ना होने का भी फैसला किया है. तो चलिए हम आपको बता रहे कि आज बंद के दौरान क्या-क्या बंद है और क्या खुला है.

1/13

बैंकिंग सेवाएं खुली

Banking services will be open

अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (AIBOC) और अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) ने किसानों के प्रति अपना समर्थन दिया है, लेकिन भारत बंद (Bharat Bandh) में भाग नहीं लेने का फैसला किया है. इसलिए, बैंकिंग सेक्टर में सामान्य रूप से काम हो रहा है.

2/13

परिवहन क्षेत्र पहले की तरह सामान्य

Transport sector will work as usual

ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन (AITWA) ने कहा था कि परिवहन क्षेत्र पहले की तरह काम करेगा. ऐटवा ने व्यापारियों के निकाय CAIT के साथ एक संयुक्त वक्तव्य जारी करते हुए कहा था कि ट्रांसपोर्टर और व्यापारी देशव्यापी हड़ताल में भाग नहीं लेंगे.

3/13

मुंबई में बेस्ट की बसों पर असर नहीं

Best buses will run in Mumbai

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) की बसें भारत बंद का हिस्सा नहीं हैं और इनका परिचालन सामान्य दिनों की तरह हो रहा है.

4/13

दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन

Public transport in delhi

देश की राजधानी दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन, मुख्य रूप से मेट्रो और बसें, सामान्य दिनों की तरह काम कर रही हैं.

5/13

देशभर में बाजार खुले

Markets will be open

व्यापारियों के निकाय CAIT ने बयान जारी कर कहा था कि दिल्ली सहित पूरे देश में बाजार खुले रहेंगे और बंद के दौरान व्यावसायिक गतिविधियां सामान्य रूप से चालू हैं.

6/13

आपातकालीन सेवाओं पर असर नहीं

Emergency services will not be affected

भारत बंद (Bharat Bandh) के दौरान देश भर में आपातकालीन, एम्बुलेंस और अस्पताल सेवाएं सामान्य हैं. इसके अलावा पेट्रोल पंप, अस्पताल, मेडिकल स्‍टोर खुले हैं. पंजाब और हरियाणा में ज्यादातर पेट्रोल पंप बंद हैं, लेकिन इमरजेंसी सेवाओं से जुड़ी गाड़ियों को तेल मिल रहा है.

7/13

शादी समारोह पर रोक नहीं

No ban on wedding ceremony

बंद के दौरान शादी के कार्यक्रमों पर रोक नहीं है और किसान यूनियनों ने आश्वासन दिया है कि शादी समारोह में भाग लेने वाले लोगों को कोई समस्या नहीं होगी.

8/13

पंजाब-हरियाणा में परिवहन बंद

Transport stopped in Punjab-Haryana

पंजाब और हरियाणा में परिवहन और ट्रक यूनियनों ने भारत बंद को अपना समर्थन दिया और दोनों राज्यों में अपनी सेवाएं बंद रखने का फैसला किया है.

9/13

दूध-सब्जी की आपूर्ति प्रभावित

Milk and vegetable supplies will be affected

किसान संघों ने पुष्टि की है कि भारत बंद के दौरान दूध और सब्जी की आपूर्ति प्रभावित रहेंगी.

10/13

इन राज्यों में मंडियां बंद

Mandis closed in these states

पंजाब, हरियाणा और राजस्थान सहित गंभीर राज्यों की मंडियां बंद हैं. दिल्ली की आजादपुर, ओखला और गाजीपुर जैसी मंडियों ने किसानों के आंदोलन को सफल बनाने के लिए बंद का आह्वान किया है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में भी सभी जिलों के एपीएमसी मार्केट (APMC Market)  बंद हैं. एपीएमसी मार्केट के अलावा सब्जी मंडीयां,  फ्रूट मार्केट, फिश मार्केट, दूध के केंद्र भी बंद हैं. 

11/13

पंजाब में होटल-रेस्टोरेंट बंद

Hotel-restaurant closed in Punjab

पंजाब के होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने भारत बंद का समर्थन किया है और राज्य के सभी होटल, रेस्टोरेंट, रिसॉर्ट और बार बंद है.

12/13

दिल्ली में यात्रियों को परेशानी

Passengers faces problems in Delhi

दिल्ली-एनसीआर में यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि कुछ ऑटो और टैक्सी यूनियनों ने भारत बंद को समर्थन दिया है.

13/13

दिल्ली में इन रास्तों पर जाने से बचें

Avoid going on these routes in Delhi

किसान दिल्ली के बॉर्डर इलाकों में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं, इसलिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्ग अपनाने की अपील की है. पुलिस ने नोएडा के लोगों से दिल्ली आने के लिए नोएडा लिंक रोड से बचने और इसके बजाय डीएनडी का उपयोग करने का अनुरोध किया है.