Advertisement
photoDetails1hindi

Tejas vs FA-50: भारत के तेजस से ताकतवर है दक्षिण कोरिया का FA-50 जेट? जानें दोनों की खासियत

Fighter Jet FA-50 and LCA Tejas Competition: मलेशिया ने दक्षिण कोरिया के एफए-50 जेट (FA-50 Jet) खरीदने का मन बनाया है और भारत में बने लाइट कॉम्‍बेट एयरक्राफ्ट तेजस (Tejas) को नकार दिया है. साउथ चाइना मार्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, लड़ाकू विमान की खरीदारी को लेकर दक्षिण कोरिया और मलेशिया के बीच समझौता निर्णायक दौर में पहुंच चुका है, हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से कछ नहीं कहा गया है. लेकिन, इसके बाद यह चर्चा तेज हो गई है कि क्या दक्षिण कोरिया का FA-50 जेट भारत के तेजस से ताकतवर है. तो चलिए आपको बताते हैं कि दोनों की खासियत क्या है.

1/5

एलसीए तेजस (LCA Tejas) स्वदेशी लड़ाकू विमान काफी हल्का और प्रभावी है, जिसे हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड ने बनाया है. तेजस को लैंडिंग और टेक ऑफ के लिए बहुत कम जगह की जरूरत पड़ती है. यह विमान आठ से नौ टन भार ढोने में सक्षम है और 52 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ने की ताकत रखता है. तेजस को रडार से बचने में महारत हासिल है और हवा से हवा के अलावा हवा से जमीन पर हमला करने में कारगर है.

2/5

तेजस (LCA Tejas) विमान दूर से ही दुश्मन के विमानों को निशाना बनाने की ताकत रखता है और एक एक साथ 10 लक्ष्यों को ट्रैक कर उन पर निशाना साधने में सक्षम है. तेजस में हवा में ईंधन भरा जा सकता है. तेजस पर ब्रह्मोस मिसाइल भी लोड की जा सकती है और इसमें 60 फीसद से ज्‍यादा कलपुर्जे देश में ही निर्मित हैं.

3/5

साउथ कोरिया का एफए-50 (FA-50 Jet) हल्का लड़ाकू विमान है, जिसे कोरिया एयरोस्पेस इंडस्ट्री (KAI) ने कोरिया की वायु सेना (ROKAD) के लिए बनाया है. एफए-50 एक सिंगल-इंजन वाला सुपरसोनिक लड़ाकू विमान हैं, जिसका इस्तेमाल साउथ कोरिया की वायुसेना साल 2013 से कर रही है.

4/5

एफए-50 (FA-50 Jet) पहला सुपरसोनिक क्षमता वाला लड़ाकू विमान है, जो दक्षिण कोरिया ने बनाया है और इसे इंडोनेशिया, इराक, फिलीपींस और थाईलैंड ने आयात किया है. दक्षिण कोरिया ने एफए-50 को आधुनिक अमेरिकी इंजन और हथियार प्रणालियों से लैस किया है और अगस्त 2020 में एफए-50 के प्लेटफॉर्म में अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन के 'स्नाइपर एडवांस्ड टार्गेटिंग पोड' (एटीपी) को शामिल किया गया था.

5/5

रिपोर्ट के अनुसार, भारत तेजस की एक यूनिट की कीमत करीब 28 मिलियन डॉलर यानी 223 करोड़ रुपये और कोरिया एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज (KAI) के एफए-50 की एक यूनिट की कीमत करीब 30 मिलियन डॉलर यानी 239 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़