Advertisement
photoDetails1hindi

जनरल बिपिन रावत के भरे-पूरे परिवार में पीछे रह गईं दो बेटियां...

नई दिल्ली: तमिलनाडु के कुन्नूर में नीलगिरि की पहाड़ियों के बीच बुधवार को सेना का हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. क्रैश होते ही इस MI-17V5 में आग लग गई और विमान के परखच्चे उड़ गए. इस विमान में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat), उनकी पत्नी मधुलिका रावत और सेना के कुछ अधिकारी समेत 14 लोग सवार थे. इनमें से 13 लोगों की मौत हो गई जबकि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह अभी जीवित हैं और उनका इलाज चल रहा है.

कैसा रहा व्यक्तिगत जीवन?

1/6
कैसा रहा व्यक्तिगत जीवन?

जनरल बिपिन रावत ने देहरादून और शिमला में पढ़ाई पूरी करने के बाद एनडीए और आईएमए देहरादून से सेना में एंट्री ली थी. उन्होंने मेरठ यूनिवर्सिटी से मिलिट्री-मीडिया स्ट्रैटेजिक स्टडीज में पीएचडी भी की थी. बता दें कि बिपिन रावत देश के पहले चीफ आफॅ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) थे.

जनरल बिपिन रावत का परिवार और बच्चे

2/6
जनरल बिपिन रावत का परिवार और बच्चे

जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत की दो बेटियां हैं जिनमें से एक का नाम कृतिका रावत है. बिपिन रावत के पिता लक्ष्मण सिंह रावत ने भारतीय सेना की सेवा की और लेफ्टिनेंट-जनरल के पद तक पहुंचे. दूसरी ओर, उनकी मां उत्तरकाशी से विधान सभा (एमएलए) के पूर्व सदस्य किशन सिंह परमार की बेटी थीं.

पत्नी भी करती थीं देश सेवा

3/6
पत्नी भी करती थीं देश सेवा

मधुलिका रावत ने शहीदों की पत्नियों के जीवन यापन और उनके विकास के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलवाए. AWWA के अध्‍यक्ष के तौर पर मधुलिका रावत पर युद्ध या अन्य सैन्य ऑपरेशन के दौरान वीरगति को प्राप्‍त शहीदों की पत्नियों और आश्रितों की भलाई और सर्वागींण विकास की जिम्मेदारी थी.

 

पत्नी संभालती थीं ये जिम्मेदारी

4/6
पत्नी संभालती थीं ये जिम्मेदारी

सीडीएस का पद दिए जाने से पहले वह थल सेना के 27वें अध्यक्ष थे. इससे पहले एक सितंबर 2016 को उन्हें सेना का उप प्रमुख बनाया गया था. जनरल रावत की पत्नी मधूलिका रावत भी सेना से जुड़ी हुई थीं. वह आर्मी वूमेन वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष थीं. जनरल रावत की दो बेटियां हैं. उन्हें उत्कृष्ट सेवा के लिए की पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था.

देश सेवा में सदैव आगे रहा परिवार

5/6
देश सेवा में सदैव आगे रहा परिवार

सीडीएस बिपिन रावत एक फौजी परिवार से ही आते हैं. उनका परिवार हमेशा ही देश की सेवा के प्रति समर्पित रहा. उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत (L S Rawat) भी लेफ्टिनेंट जनरल के पद से रिटायर हुए थे. वहीं, पत्नी मधुलिका रावत एक गृहिणी होने के साथ-साथ समाजसेवी भी थीं. परिवार संभालने के साथ-साथ सामाजिक कार्यक्रमों में वह बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेती थीं.

MP के दामाद थे बिपिन रावत

6/6
MP के दामाद थे बिपिन रावत

बिपिन रावत मध्य प्रदेश के दामाद थे, शहडोल जिले की सोहागपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व विधायक कुंवर मृगेंद्र सिंह की बेटी हैं मधुलिका रावत से उनकी शादी हुई थी. विंध्य रीवा रियासत में सोहागपुर के इलाकेदार थे कुंवर मृगेंद्र सिंह. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़