Advertisement
photoDetails1hindi

भारत में पहली Air Taxi Service की शुरुआत, महज 40 मिनट में पहुंचेगी चंडीगढ़ से हिसार

भारत की पहली एयर टैक्सी सेवा (Air Taxi Service) आज से शुरू हो गई है. मकर सक्रांति के मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने चंडीगढ़ से हिसार के बीच इस सेवा की शुरुआत की है. ये टैक्सी महज 50 मिनट में चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हिसार एयरपोर्ट पहुंच जाएगी. यानी आपका 4 घंटे का सफर अब 50 मिनट में ही पूरा हो सकेगा. 

पैसे और समय दोनों की होगी बचत

1/4
पैसे और समय दोनों की होगी बचत

खास बात ये है कि इस एयर टैक्सी का किराया सड़क पर दौड़ने वाली टैक्सी जितना ही होगा. इस एयर टैक्सी में भी 4 सवारी बैठ सकती हैं. जिनका हरियाणा से चंडीगढ़ तक का किराया प्रति व्यक्ति 1755 रुपये है. ये किराया आम फ्लाइट से कम है. नॉर्मल फ्लाइट में आपको 2000 से 2500 रुपये तक किराया देना होता है. इसके अलावा चेक इन में भी करीब 1 घंटे का समय लगता है. लेकिन एयर टैक्सी से आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी. आप सिर्फ 10 मिनट पहले पहुंचकर एयर टैक्सी में सीट हासिल कर सकते हैं.

26 रूटों पर चलेगी एयर टैक्सी

2/4
26 रूटों पर चलेगी एयर टैक्सी

एयर टैक्सी (Air Taxi) के पहले चरण में चंडीगढ़-हिसार (Chandigarh-Hisar) के बीच सर्विस की शुरुआत हो गई है. जल्द ही इस सर्विस को देश के अलग-अलग 26 रूटों पर शुरू कर दिया जाएगा. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (Regional Connectivity Scheme) के तहत 11 रूटों पर इस टैक्सी को चलाने की अनुमति भी दे दी है.

 

18 जनवरी से इस रूट पर शुरू होगी सर्विस

3/4
18 जनवरी से इस रूट पर शुरू होगी सर्विस

वहीं कंपनी ने जानकारी साझा करते हुए 18 जनवरी से एयर टैक्सी के दूसरे चरण की शुरुआत करने का ऐलान किया है. इस दिन हिसार से देहरादून (Hisar to Dehradun) के लिए  एयर टैक्सी सर्विस की शुरुआत की जाएगी. इसी तरह तीसरे चरण में चंडीगढ़ से देहरादून (Chandigarh to Dehradun) और हिसार से धर्मशाला (Hisar to Dharamshala) के बीच एयर टैक्सी सर्विस की शुरुआत होगी. इसके अलावा हरियाणा से शिमला, कुल्लू समेत कई रूटों के लिए भी एयर टैक्सी सर्विस की अनुमति मिल गई है.

खराब मौसम बन सकता है चुनौती

4/4
खराब मौसम बन सकता है चुनौती

एयर टैक्सी की उड़ान मौसम पर निर्भर रहेगी. यानी अगर मौसम साफ हुआ तो आप एयर टैक्सी के सफर का लुत्फ उठा सकेंगे. लेकिन मौसम में खराबी हुई तो टैक्सी उड़ान नहीं भर सकेगी. ऐसे में अगर आप एयर टैक्सी के सफर का मजा लेना चाहते हैं तो तय दिन का मौसम जरूर जान लें, वरना आपकी पूरी प्लानिंग खराब हो सकती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़