Advertisement
trendingPhotos2141142
photoDetails1hindi

दुश्मनों की अब खैर नहीं, समुद्री क्षेत्र पर रहेगी पैनी नजर, Androt Island पर नई जेटी का हो रहा निर्माण

Androt Island : भारतीय नौसेना 6 मार्च को मिनिकॉय द्वीप (Minicoy islands)  पर आईएनएस जटायु बनाने की योजना की घोषणा करेगी. इंड‍ियन कोस्‍टगार्ड ह‍िंद महासागर और अरब सागर में समुद्री ताकत को मजबूत करने के ल‍िए लगातार काम कर रहा है. इस कड़ी में तटरक्षक बल की ओर से Androt Island पर एक नया जेटी (तटबंध) बनाया जा रहा है. 

 

1/7

इंड‍ियन कोस्‍टगार्ड ह‍िंद महासागर और अरब सागर में समुद्री ताकत को मजबूत करने के ल‍िए लगातार काम कर रहा है. इस कड़ी में तटरक्षक बल की ओर से Androt Island पर एक नया जेटी (तटबंध) बनाया जा रहा है. 

2/7

जो हिंद महासागर क्षेत्र में नजर रखने के लिए नए और बड़े जहाजों को तैनात करने में सक्षम होगा. एंड्रोथ द्वीप ( Androt Island )लक्ष्यद्वीप का सबसे बड़ा द्वीप है. 

 

3/7

टीओआई की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, आईसीजी का मानना है क‍ि नए जेटी के न‍िर्माण से तटरक्षक बल हिंद महासागर क्षेत्र में रणनीतिक रूप से स्थित लक्षद्वीप और मिनिकॉय द्वीपों में अपनी मौजूदगी और एर‍िया को और मजबूत करने में सक्षम होगा.

4/7

इसके अलावा कोस्टगार्ड की ओर से आसपास के पूरे क्षेत्र की गहन न‍िगरानी करने की बड़ी योजना पर भी काम क‍िया जा रहा है. 

 

5/7

तटरक्षक बल, मिनिकॉय द्वीप (Minicoy islands) पर एक एयर एन्क्लेव न‍िर्माण करने की योजना पर भी व‍िचार है. जहां से वह अपने डोर्नियर विमान (Dornier Aircraft) और एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टरों (ALH Dhruv choppers) का इस्‍तेमाल करके आसपास के पूरे क्षेत्र पर पैनी नजर रख सकेगा. 

 

6/7

आईसीजी ने क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर अपने रडार, श‍िप और कोस्‍टल ड‍िफेंस इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर की भी तैनाती है.  मिनिकॉय द्वीप के एक छोटे नौसैनिक बेस 'आईएनएस जटायु' को  6 मार्च को चालू क‍िया जाएगा. 

7/7

आईएनएस जटायु, तटरक्षक बल की अरब सागर में सैन्य उपस्थिति और सुरक्षा के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने की सरकार की योजना का ही एक ह‍िस्‍सा है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़