Advertisement
photoDetails1hindi

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन Tejas Express को IRCTC ने किया अचानक बंद, जानें वजह

देश की पहली प्राइवेट प्लेयर ऑपरेटेड ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) को भारतीय रेलवे (IRCTC) ने बंद करने का ऐलान कर दिया है.

क्यों बंद हो रही तेजस एक्सप्रेस?

1/5
क्यों बंद हो रही तेजस एक्सप्रेस?

जानकारी के अनुसार, कोरोना काल में तेजस एक्सप्रेस को यात्री नहीं मिल पा रहे थे. जिसके चलते IRCTC ने इस ट्रेन को कैंसिल करने का ऐलान किया है. IRCTC के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह के मुताबिक, तेजस एक्सप्रेस की सर्विस को फिलहाल बंद करने का ऐलान किया गया है. लेकिन हालात सामान्य होने पर इन ट्रेनों की सर्विस फिर से शुरू की जाएगी.

लगातार कम हो रही यात्रियों की संख्या

2/5
लगातार कम हो रही यात्रियों की संख्या

कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर लागू लॉकडाउन में करीब 7 महीने तक ट्रेन सर्विस रद्द होने के बाद 17 अक्टूबर को मुंबई-अहमदाबाद के बीच इसे वापस शुरू किया गया था. इस ट्रेन में कुल 736 सीटें हैं. कोरोना महामारी के पहले जहां ये ट्रेन 50 से 80 फीसदी तक भर के चलती थी. वहीं अब ये ट्रेन 25 से 40 फीसदी भर के चल रही है.

यात्रियों को लुभाने के लिए बनाई ये योजना

3/5
यात्रियों को लुभाने के लिए बनाई ये योजना

हालांकि तेजस एक्सप्रेस के प्रति यात्रियों को आकर्षित करने के लिए रेलवे कई तरह के प्रयास कर रहा है. IRCTC अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलाई जा रही तेजस एक्सप्रेस को लेकर जल्द ही टूर पैकेज का ऐलान करेगा. इस टूर पैकेज के तहत यात्री मुंबई, वड़ोदरा और अहमदाबाद घूमने जा सकेंगे. मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए IRCTC की ओर से ये प्रयास किया जा रहा है.

टूर पैकेज के होंगे ये चार्ज

4/5
टूर पैकेज के होंगे ये चार्ज

IRCTC's के पश्चिम जोन के जनरल मैनेजर राहुल हिमालयान के मुताबिक, इस टूर पैकेज के रेट का ऐलान दिसंबर में किया जाएगा. इस पैकेज के लिए एक यात्री को लगभग 2000 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं.

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' की भी कर पाएंगे सैर

5/5
'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' की भी कर पाएंगे सैर

IRCTC दो तरह के टूर पैकेज ऑफर करेगा, जिसमें एक टूर पैकेज और दूसरा 4 nights/5 days का होगा. इस टूर पैकेज में यात्रियों को वड़ोदरा और अहमदाबाद की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक जगहों पर घुमाने ले जाया जाएगा. इस टूर पैकेज में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दिखाने भी ले जाया जाएगा.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़