Delhi: Lockdown से घबराए प्रवासी मजदूर, आनंद विहार अड्डे पर उमड़ी हजारों की भीड़, देखें PICS

देश की राजधानी दिल्ली में एक हफ्ते के कंप्लीट लॉकडाउन (Delhi Lockdown) की घोषणा होते ही मजदूरों का पलायन शुरू हो गया है. इसी के चलते सराय काले खां और आनंद विहार बस अड्डे पर भारी संख्या में प्रवासी मजदूरों की भीड़ उमड़ पड़ी है. आलम ये है कि बसों में लोग बाहर लटक कर सफर कर रहे हैं. आइए देखते हैं इस दौरान की कुछ तस्वीरें...

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 19, 2021, 18:40 PM IST
1/7

सराय काले खां, दिल्ली

Sarai Kale Khan, Delhi

ये तस्वीर दिल्ली के सराय काले खां से हमारे रिपोर्ट वरुण भसीन ने भेजी है. लॉकडाउन के ऐलान के बाद से ही प्रवासी मजदूरों की भीड़ यहां लगातार बढ़ रही है. इस तस्वीर में आप साफ देख सकते हैं कि मजदूर किस तरह टिकट खरीदने के लिए कंडक्टर को घेरे हुए हैं.

2/7

बसों में सीटें हुईं फुल

Seats in buses become full

आलम ये है कि बसों में सीटें फुल हो गई हैं. लेकिन लोग किसी भी तरह दिल्ली से निकलना चाहते हैं. फिर चाहे उन्हें अपने घर तक का सफर बस में खड़े होकर या गेट पर लटककर ही तय क्यों ना करना पड़े.

3/7

दोगुना किराया वसूल रहे ट्रांस्पोर्टर

दोगुना किराया वसूल रहे ट्रांस्पोर्टर

दिल्ली से मजदूरों का पलायन बड़ी मात्रा में होता देख ट्रांस्पोर्टरों ने भी किराया दोगुना कर दिया है. अब दिल्ली से बिहार जाने के लिए बस में 2500 रुपये में सीट दी जा रही है, और 1300 रुपये में जमीन पर बैठा कर ले जा रहे हैं.

4/7

कोरोना कैरियर साबित हो सकती है भीड़

rush can prove to be a corona career

यह भीड़ कहीं न कहीं कोरोना कैरियर साबित हो सकती है क्योंकि बड़ी संख्या में लोग बिना मास्क ठीक से लगाए और सामाजिक दूरी का पालन किए अपनी जान दांव पर लगाकर ट्रेन और बस में सफर कर रहे हैं.

5/7

आनंद विहार बस अड्डा, दिल्ली

Anand Vihar Bus Station, Delhi

ये तस्वीर आनंद विहार बस अड्डे से हमारे रिपोर्ट वैभव परमार ने भेजी है. लॉकडाउन के ऐलान के बाद यहां उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाले लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है. इस वक्त भी हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर यहां मौजूद हैं. तस्वीरों में आनंद विहार के फुट ओवर ब्रिज पर भीड़ साफ देखी जा सकती है.

6/7

पलायन ना करें, दिल्ली सरकार रखेगी आपका ख्याल

Do not flee, Delhi government will take care of you

सीएम अरविंद केजरीवाल ने पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों से अपील करते हुए कहा, 'यह छोटा लॉकडाउन है और छोटा ही रहेगा. शायद इसे बढ़ाने की जरूरत नहीं पडे़गी. दिल्ली छोड़कर मत जाइएगा. आने-जाने में इतना समय खराब हो जाएगा. सरकार आपका पूरा ख्याल रखेगी. यह निर्णय हमने मुश्किल से लिया है. इन 6 दिनों के लॉकडाउन में हम दिल्ली में बड़े स्तर पर बेड की व्यवस्था करेंगे. केंद्र सरकार हमारी मदद कर रही है.

7/7

आज रात से लागू हो जाएगा लॉकडाउन

The lockdown will be implemented from tonight

दिल्ली में 1 हफ्ते का लॉकडाउन सोमवार रात 10 बजे से लागू हो जाएगा जो अगले सोमवार को सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा. इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को आवाजाही की इजाजत होगी. वहीं विवाह समारोह में अब सिर्फ 50 लोगों को ही शामिल करने की इजाजक प्रशासन से दी जाएगी.