Advertisement
trendingPhotos1056203
photoDetails1hindi

ये हैं भारत के 5 सबसे खतरनाक जहरीले सांप, कांटते ही पलभर में हो जाती है मौत

Most Dangerous Snake: हाल ही में बॉलीवुड एक्टर सलमान खान (Salman Khan) को एक सांप ने काट लिया. पर वो सांप जहरीला नहीं था. लेकिन सांपों (Snakes) के काटने से दुनियाभर में हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. भारत में भी सांप के काटने (Snake Bite) से लोगों का मरना आम बात है. आज हम भारत में पाए जाने वाले 5 खतरनाक सांपों (Snake Bites Dangerous) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके काटने के बाद इंसान का बचना बेहद मुश्किल है.

 

किंग कोबरा

1/5
किंग कोबरा

किंग कोबरा के डसने के आधे घंटे के भीतर इंसान की मौत हो सकती है. भारत में सांप काटने से सबसे ज्यादा मौत का मामला कोबरा के डसने से सामने आता है. किंग कोबरा में कार्डियोटॉक्सिन और सिनौप्टिक न्यूरोटॉक्सीन (Cardiotoxin and Synoptic Neurotoxins) नामक जहर पाया जाता है. कोबरा सांप के डसते ही बॉडी का न्यूरो सिस्टम काम करना बंद कर देता है. इसके बाद इंसान को लकवा मार जाता है. किंग कोबरा का जहर इतना खतरनाक होता है कि इससे आंखों की रोशनी चली जाती है. 

इंडियन क्रेट

2/5
इंडियन क्रेट

इसे भारत का सबसे जहरीला सांप माना जाता है. इसके काटने के बाद एक बार में जो जहर निकलता है, उससे 60 से 70 लोगों की मौत हो जाती है. इसकी खासियत ये है कि यह रात के समय सोते हुए लोगों पर ही हमला करता है. ये लोगों के हाथ, पैर, मुंह और सिर पर अटैक करता है. इसके काटने के बाद दर्द नहीं होता और इंसान की नींद में ही मौत हो जाती है.

 

इंडियन कोबरा

3/5
इंडियन कोबरा

भारत में पाए जाने वाला इंडियन कोबरा सभी भी काफी जहरीला सांप है. भारत में इस सांप को नाग के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू धर्म में इसकी पूजा भी की जाती है. भारत में नाग लगभग सभी इलाकों में आसानी से देखने को मिल जाते हैं. इसके काटने से इंसान का बच पाना बहुत ही मुश्किल होता है. एक वयस्क नाग की लंबाई 1 मीटर से 1.5 मीटर (3.3 से 4.9 फीट) तक हो सकती है.

रसेल वाईपर Russell's Viper

4/5
रसेल वाईपर Russell's Viper

रसेल वाईपर (Russell Wiper) को भारत के गर्म राज्यों में ज्यादा पाया जाता है. ये बेहद गुस्सैल और बिजली की रफ्तार से अटैक करने वाला सांप है. हालांकि इसे इंडियन क्रेट से ज्यादा जहरीला नहीं है, लेकिन हर साल 20,000 लोगों को अपना शिकार बना लेता है.

सॉ-स्केल्ड वाइपर

5/5
सॉ-स्केल्ड वाइपर

इस सांप की लंबाई छोटी होती है पर इसकी फुर्ती, तेजी और आक्रामक वृत्ति इसे खतरनाक बना देती है. इसका असर भी घातक और जान लेवा होता है. इसके काटने से तकरीबन 5000 लोगों की सालाना मौत हो जाती है. यह काफी विषैला होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़