Advertisement
trendingPhotos1249922
photoDetails1hindi

OMG: देश का ऐसा अनोखा गांव, जहां पैदा होते हैं सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे; वैज्ञानिक भी हैरान

Twin Village of India: आपने फिल्मों में जुड़वा बच्चों की कहानियां देखी होंगी. जिसमें दो भाई या बहन बिल्कुल एक जैसे होते हैं. लेकिन असल जिंदगी दुनिया की आबादी का लगभग 1.9% भाग जुड़वां बच्चे हैं. लेकिन अपने देश में एक अजीबोगरीब गांव है. इस गांव में 2000 की आबादी हैं, वहीं 400 जोड़े जुड़वा बच्चे हैं. वैज्ञानिक भी इस गांव के बारे में जानकर हैरान हैं. इस गांव को ट्विन विलेज और गॉड्स ऑन कंट्री के नाम से जाना है. 

1/5

हम बात कर रहे हैं केरल के मलप्पुरम जिले के कोडिन्ही गांव की. इस गांव के जुड़वा लोगों को देखने के लिए देशभर से लोग जाते हैं. पूरी दुनिया में इसकी चर्चा होती है. गांव के ज्यादातर परिवारों में जुड़वां बच्चे ही जन्म लेते हैं. लेकिन गांव में इतने सारे जुड़वां बच्चे क्यों पैदा होते हैं? इस बात को जानने के लिए कई वैज्ञानिक यहां आ चुके हैं. लेकिन आज तक ये रहस्य बना हुआ है.

2/5

TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां के स्थानीय लोग मानते हैं कि इस गांव के ऊपर भगवान की विशेष कृपा है. इस वजह से यहां ज्यादातर बच्चे जुड़वा होते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 50 सालों में इस गांव में करीब 300 से भी ज्यादा जुड़वां बच्चों ने जन्म लिया है.

3/5

साल 2008 में गांव में 280 जुड़वां बच्चों का आधिकारिक अनुमान जारी किया गया था. लेकिन तब से ये संख्या लगातार बढ़ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दुनिया में 1000 बच्चों में से 9 जुड़वा होते हैं. लेकिन इस गांव में 1000 बच्चों में से 45 जुड़वा होते हैं.

4/5

कई लोगों का कहना है कि इस गांव की हवा पानी में कुछ ऐसा है जिसके चलते यहां के ज्यादा लोगों के घर जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं. हालांकि इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं है.

5/5

इस गांव में दुनियाभर के वैज्ञानिक रिसर्च कर चुके हैं. साल 2016 में भारत, लंदन और जर्मनी के शोधकर्ताओं की एक टीम इस गांव में जांच करने पहुंची. उन्होंने गांव के लोगों का DNA टेस्ट किया. लेकिन काफी मशक्कत और रिसर्च के बाद भी वैज्ञानिक यहां के रहस्य से पर्दा नहीं उठा सके.

ट्रेन्डिंग फोटोज़