Twitter पर Covid-19 Vaccine को लेकर अफवाह फैलाने पर होगी कार्रवाई, Strike Policy से अकाउंट होगा Block

ट्विटर ने कहा कि उसने कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े 8400 ट्वीट्स को हटाया है और 11.5 मिलियन ट्विटर अकाउंट्स पर नजर रख रही हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 02, 2021, 19:33 PM IST
1/5

ट्विटर रखेगा नजर

ट्विटर रखेगा नजर

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने घोषणा की है कि वो कोरोना वैक्सीन को लेकर गलत जानकारी देने वाले अकाउंट्स पर नजर रख रहा है, इसके लिए उसने ह्यूमन मॉनिटर्स की तैनाती की है. यानी जो बात आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से पकड़ी नहीं जा सकती थी, अब उन बातों पर इंसानी नजरें होंगी. और अगर किसी अकाउंट से कोरोना वैक्सीन को लेकर गलत जानकारी दी गई, तो ट्विटर उस अकाउंट को हमेशा के लिए भी ब्लॉक कर सकता है.

 

2/5

स्ट्राइक पॉलिसी

स्ट्राइक पॉलिसी

ट्विटर ने इसके लिए स्ट्राइक पॉलिसी की घोषणा की है. यही नहीं, अगर किसी ट्विटर हैंडल से पहली बार गलत जानकारी पोस्ट हुई होगी, तो उसपर ट्विटर गलत जानकारी होने का लेवल लगाएगा. लेकिन अगर बार-बार किसी अकाउंट से जान बूझकर गलत जानकारी फैलाई जाती रही, तो ट्विटर उस अकाउंट को हमेशा के लिए ब्लॉक कर देगा. 

3/5

लेवल पॉलिसी

लेवल पॉलिसी

ट्विटर ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर पूरी दुनिया में फैली गलत जानकारियों को रोकने के लिए ये कदम उठाया है. बता दें कि अमेरिका में कैपिटल हिल्स हिंसा के बाद ट्विटर ने उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति रहे डोनाल्ड ट्रंप तक का अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया था. जबकि उससे पहले कई ट्वीट्स पर गलत जानकारियों वाले लेवल लगाए थे. 

4/5

इंसानी मॉनिटरिंग को बढ़ाया

इंसानी मॉनिटरिंग को बढ़ाया

अबतक ट्विटर किसी भी जानकारी के रिपोर्ट होने पर उसपर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से कार्रवाई करता था. ऐसे में कई गलत जानकारियों पर रोक नहीं लग पाती थी. लेकिन अब इंसानी मॉनिटरनिंग के चलते तुरंत कार्रवाई की जाएगी. 

5/5

11.5 मिलियन अकाउंट्स पर नजर

11.5 मिलियन अकाउंट्स पर नजर

ट्विटर ने कहा कि उसने कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े 8400 ट्वीट्स को हटाया है और 11.5 मिलियन ट्विटर अकाउंट्स पर नजर रखी जा रही हैं. ट्विटर ने कहा कि पहले तो अकाउंट्स को चेतावनी दी जाएगी और लेवल लगाया जाएगा. लेकिन अगर फिर से गलत जानकारी फैलाई गई, तो सीधे अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: कर्नाटक के मंत्री ने घर पर लगवाई Corona Vaccine, मचा बवाल तो स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया ऐसा रिएक्शन