Advertisement
photoDetails1hindi

HSRP: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के चक्‍कर में हैं उलझे, यहां समझें पूरा मामला

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) एक क्रोमियम बेस्ड होलोग्राम है. इसपर वाहन के इंजन और चेसिस नंबर होते हैं. इसे वाहन सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर बनाया गया है. 

क्या है हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट

1/6
क्या है हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट एल्युमीनियम की बनी होती है. इस प्लेट पर एक होलोग्राम लगा होता है. इस पर अशोक चक्र बना हुआ होता है. इस होलोग्राम पर स्टीकर होता है जिसपर गाड़ी का इंजन और चेसिस नंबर छपा होता है. इस होलोग्राम को नष्ट नहीं किया जा सकता. हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट पर वाहन मालिक का रजिस्ट्रेशन नंबर भी होता है. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर 7 अंकों का एक यूनीक लेजर कोड होता है जो हर नंबर प्लेट पर अलग-अलग होता है. इससे वाहन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है.

ऐसे करें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन

2/6
ऐसे करें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन

1. HSRP प्लेट की ऑनलाइन बुकिंग करनी है तो आप www.bookmyhsrp.com पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं.  2. इसके बाद वाहनों की पूरी सीरीज खुलेगी, इसमें टू-व्हीलर, थ्री व्हीलर, फोर व्हीलर, भारी वाहन के विकल्प मिलेंगे, इनमें से किसी एक को चुनिए. 3. फिर आपकी गाड़ी किस कंपनी की है उसका चयन करना होगा, इसकी पूरी लिस्ट होगी, जैसे Maruti, Hyundai या Tata के विकल्प होंगे. 4. गाड़ी की कंपनी का नाम चुनते ही ये आपसे राज्य पूछेगा, उदाहरण के लिए DL यानी दिल्ली और UP यानी उत्तर प्रदेश. 5. फिर आपको प्राइवेट वाहन और कमर्शियल वाहन के 2 विकल्प दिखाई देंगे.

फॉलो करें ये स्टेप्स

3/6
फॉलो करें ये स्टेप्स

6. प्राइवेट व्हीकल टैब पर क्लिक करने पर पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक, CNG और CNG+पेट्रोल के विकल्प मिलेंगे, इनमें से किसी एक को चुन लीजिए.  7. इसके बाद आप से गाड़ी की पूरी जानकारी मांगी जाएगी, जैसे BS कौन-सा है, रजिस्ट्रेशन की तारीख, रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर, इंजन नंबर, कार मालिक का नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, बिलिंग पता, शहर, अगर GST है तो दें. 8. यह सब जानकारी अपलोड करने पर एक नई विंडो खुलेगी. इसमें गाड़ी की RC और आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा.  9. सारी जानकारी और कागजात अपलोड करने के बाद मोबाइल फोन पर OTP जेनरेट हो जाएगा. 10. सबसे आखिरी में पेमेंट का विकल्प आएगा. पेमेंट करते ही ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्यों जरूरी

4/6
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्यों जरूरी

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) एक क्रोमियम बेस्ड होलोग्राम है. इसपर वाहन के इंजन और चेसिस नंबर होते हैं. इसे वाहन सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर बनाया गया है. यह नंबर प्रेशर मशीन से लिखा जाता है. प्लेट पर एक तरह का पिन होगा जो आपके वाहन से जोड़ेगा. यह पिन एक बार आपके वाहन से प्लेट को पकड़ लेगा तो यह दोनों ही तरफ से लॉक होगा और किसी से नहीं खुलेगा.

कलर कोडिंग भी जरूरी

5/6
कलर कोडिंग भी जरूरी

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन के साथ नंबर प्लेट पर अब तीसरा रजिस्ट्रेशन मार्क भी बनाना होगा. इसमें कलर के जरिए यह दर्शाना होगा कि कौन-सा ईंधन गाड़ी में इस्तेमाल हो रहा है. इसके लिए कलर कोडिंग करनी होगी. 

राहत की बात

6/6
राहत की बात

दिल्ली सरकार ने उन वाहन मालिकों को फिलहाल छूट दी है, जिन्होंने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर स्टीकर के लिए अप्लाई किया है. उनपर कोई जुर्माना नहीं लगाया जा रहा है. लेकिन उन्हें एप्लीकेशन स्लिप दिखानी होगी, इसलिए अगर आपने HSRP के लिए अप्लाई किया है तो ये स्लिप अपने साथ लेकर चलें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़