PM Modi ने BJP के मेयरों को दिया मंत्र, सामने रखा विकास का ये प्लान
Advertisement
trendingNow11359256

PM Modi ने BJP के मेयरों को दिया मंत्र, सामने रखा विकास का ये प्लान

Council of BJP Mayors: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि लंबे समय से शहरों के विकास के लिए लोगों ने बीजेपी पर विश्वास बनाए रखा है. 2014 से पहले मेट्रो का नेटवर्क जो महज 250 किमी का था वो अब 775 किमी का हो चुका है और 1000 किमी पर काम चल रहा है.

बीजेपी के राष्ट्रीय महापौर सम्मेलन को पीएम मोदी ने किया संबोधित.

PM Modi Adrress BJP Mayors: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज (मंगलवार को) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बीजेपी (BJP) के मेयरों की सभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने इस दौरान विकास का प्लान बीजेपी मेयरों के सामने रखा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत काल में अगले 25 साल के लिए भारत के शहरी विकास का एक रोड मैप बनाने में इस सम्मेलन की बड़ी भूमिका है. हम राजनीति में आए हैं तो सिर्फ गद्दी पर बैठने नहीं आए हैं, सत्ता में बैठने नहीं आए हैं. सत्ता हमारे लिए माध्यम है, लक्ष्य सेवा है. सुशासन के जरिए किस प्रकार हम जनता की सेवा कर सकते हैं, इसके लिए हम काम करते हैं.

राष्ट्रीय महापौर सम्मेलन में पीएम मोदी का संबोधन

जान लें कि बीजेपी का राष्ट्रीय महापौर सम्मेलन गांधीनगर में हो रहा है. राष्ट्रीय महापौर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने मेयर के रूप में अपनी यात्रा शुरू की. हम एक बेहतर भारत के लिए उनके बताए रास्ते पर चलेंगे और इसके विकास के लिए काम करेंगे. सभी महापौरों को सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास का पालन करना चाहिए. सरदार साहब ने जो नगर पालिका में काम किए उसे आज भी बहुत सम्मान से याद किया जाता है. आपको भी अपने शहरों को उस स्तर पर ले जाना है जहां आने वाली पीढ़ियां आपको याद करें.

लंबे अरसे से शहरों के विकास को लेकर बीजेपी पर भरोसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सामान्य नागरिक का संबंध अगर सरकार नाम की किसी व्यवस्था से आता है तो पंचायत से आता है, नगर पंचायत से आता है, नगरपालिका से आता है, महानगर पालिका से आता है. इसलिए इस प्रकार के विचार-विमर्श का महत्व बढ़ जाता है. हमारे देश के नागरिकों ने बहुत लंबे अरसे से शहरों के विकास को लेकर बीजेपी पर विश्वास रखा है. उसे निरंतर बनाए रखना, उसे बढ़ाना हम सभी का दायित्व है. जमीनी स्तर से काम करना सभी मेयरों की जिम्मेदारी है. बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जाएं और विकास सुनियोजित हो.

2014 के बाद तेजी से बढ़ा मेट्रो नेटवर्क

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश में मेट्रो नेटवर्क 250 किमी से भी कम था जो आज बढ़कर 775 किमी से भी अधिक हो चुका है और 1,000 किमी के नए रूट पर काम चल रहा है. हमारा प्रयास है कि हमारे शहर समग्र जीवन शैली का हिस्सा बनें. आज 100 से अधिक शहरों में स्मार्ट सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है. इन अभियान के तहत अभी तक देश भर में 75,000 हजार करोड़ रुपये के अधिक के प्रोजेक्ट तैयार किए जा चुके हैं. यह वे शहर हैं जो भविष्य में शहरी नियोजन के लाइट हाउस बनने वाले हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों को टियर-2 और टियर-3 शहरों की योजना अभी से बनानी चाहिए क्योंकि यह शहर भी आर्थिक क्रियाकलापों के केंद्र बन रहे हैं. हमारे स्टार्टअप इन्हीं शहरों में हो रहे हैं. हमें उन क्षेत्रों में उद्योग समूहों के विकास पर ध्यान देना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news