AMU centenary celebration: पीएम मोदी बोले- परिवार और मजहब से अहम है देश का विकास
Advertisement
trendingNow1812114

AMU centenary celebration: पीएम मोदी बोले- परिवार और मजहब से अहम है देश का विकास

पीएम मोदी ने AMU के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज एएमयू से तालीम लेकर निकले लोग भारत के सर्वश्रेष्ठ स्थानों के साथ ही दुनिया के सैकड़ों देशों में छाए हैं. एएमयू के पढ़े लोग दुनिया में कहीं भी हों, भारत की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं. 

AMU centenary celebration: पीएम मोदी बोले- परिवार और मजहब से अहम है देश का विकास

नई दिल्ली: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) की स्थापना को 100 साल पूरे हो गए हैं. 100 साल पहले यानि दिसंबर 1920 में तत्कालीन कुलपति मोहम्मद अली मोहम्मद खान राजा साहब ने औपचारिक रूप से एएमयू की शुरुआत की थी. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एएमयू के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि यहां का इतिहास अमूल्य धरोहर है. 

  1. एएमयू कैंपस में 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' की धारणा मजबूत हो- PM मोदी
  2. सभी को एक लक्ष्य के साथ मिलकर नया भारत बनाना है
  3. युवा साथी इस सोच के साथ आगे बढ़ें, मिल जाएगी हर मंजिल
  4.  

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस मौके पर कहा कि समाज में वैचारिक मतभेद होते हैं, लेकिन जब बात राष्ट्रीय लक्ष्यों की प्राप्ति की हो, तो हर मतभेद किनारे रख देने चाहिए. जब आप सभी युवा साथी इस सोच के साथ आगे बढ़ेंगे तो ऐसी कोई मंजिल नहीं, जो हम हासिल न कर सकें. आज पूरी दुनिया की नजर भारत पर है. पिछली शतब्दी में मतभेदों के नाम पर बहुत समय पहले ही जाया हो चुका है. अब समय नहीं गंवाना है, सभी को एक लक्ष्य के साथ मिलकर नया भारत, आत्मनिर्भर भारत बनाना है. 

'कोरोना संकट के दौरान AMU ने अभूतर्पूव योगदान दिया'

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा, 'कोरोना संकट के दौरान AMU ने जिस तरह समाज की मदद की वो अभूतर्पूव है. लोगों का मुफ्त टेस्ट कराना, आइसोलेशन वार्ड बनाना, प्लाज्मा बैंक बनाना और पीएम केयर फंड में एक बड़ी राशि का योगदान देना समाज के प्रति आपके दायित्यों को पूरा करने की गंभीरता को दिखाता है. मुझे बहुत से लोग बोलते हैं कि एएमयू कैंपस अपने आप में एक शहर की तरह है. अनेक विभाग, दर्जनों हॉस्टल, हजारों टीचर-छात्रों के बीच एक मिनी इंडिया नजर आता है. यहां एक तरफ उर्दू पढ़ाई जाती है, तो हिंदी भी. अरबी पढ़ाई जाती है तो संस्कृति की शिक्षा भी दी जाती है.'

'मजहब के भेदभाव के बिना हो रहा देश का विकास'

पीएम मोदी ने कहा, 'आज देश जो योजनाएं बना रहा है वो बिना किसी मजहब के भेद के हर वर्ग तक पहुंच रही हैं. बिना भेदभाव, 40 करोड़ से ज्यादा गरीबों के बैंक खाते खुले. बिना भेदभाव, 2 करोड़ से ज्यादा गरीबों को पक्के घर दिए गए. बिना भेदभाव 8 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को गैस मिला. देश आज उस मार्ग पर बढ़ रहा है जहां मजहब की वजह से कोई पीछे न छूटे, सभी को आगे बढ़ने के समान अवसर मिले, सभी अपने सपने पूरे करें. सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास ये मंत्र मूल आधार है. देश की नीयत और नीतियों में यही संकल्प झलकता है.' 

Trending news