भूटान में पीएम मोदी का शानदार स्वागत, थिम्फू में गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया
Advertisement
trendingNow1563583

भूटान में पीएम मोदी का शानदार स्वागत, थिम्फू में गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया

प्रधानमंत्री का यह भूटान दौरा वहां के प्रधानमंत्री लोतेय त्शेरिंग के आमंत्रण पर हो रहा है.

यात्रा के दौरान पीएम मोदी वहां कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान की राजधानी थिम्फू पहुंच गए हैं. भूटान में पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत किया गया. भूटान की राजधानी थिम्फू में उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

प्रधानमंत्री दूसरी बार भूटान की यात्रा पर हैं. पीए मोदी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने और रुपे कार्ड लॉन्च करने समेत कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध को और मजबूत बनाने की बात को अधिक प्राथमिकता दी जाएगी. प्रधानमंत्री का यह भूटान दौरा वहां के प्रधानमंत्री लोतेय त्शेरिंग के आमंत्रण पर हो रहा है. भूटान रवाना होने से पहले मोदी ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों के लिए भूटान बेहद अहम है. 

fallback

पीएम मोदी ने भी एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा, "थोड़ी देर पहले भूटान पहुंचा हूं. महत्वपूर्ण यात्रा की शुरुआत हुई. एयरपोर्ट पर जिस तरह से मेरा स्वागत किया गया, उसके लिए मैं भूटान के प्रधानमंत्री का बहुत ही आभारी हूं."

यात्रा पर रवाना होने से पहले, पीएम मोदी ने कहा, 'भारत और भूटान के बीच बेहतरीन द्विपक्षीय संबंध हैं और हमारी विस्तृत विकास साझीदारी, दोनों देशों के लिए लाभकारी पनबिजली सहयोग और मजबूत व्यापार एवं आर्थिक संबंध इसका उदाहरण हैं. हमारी साझी आध्यात्मिक विरासत और लोगों के बीच मजबूत आपसी संबंध इसे और मजबूत बनाते हैं.'

 

 

दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों सहित साझा हित से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा होगी. प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे नरेश जिग्मे सिग्ये वांगचुक से मुलाकात करेंगे. वह अपने भूटानी समकक्ष डॉ. लोटे शेरिंग के साथ भी बैठक करेंगे. दोनों देशों के बीच 10 समझौते होने की संभावना है. भूटान में भारत की राजदूत रुचिरा कुमार के अनुसार 10 समझौतों पर दस्तखत के अलावा प्रधानमंत्री पांच परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे.साथ ही रुपे कार्ड भी लॉन्च करेंगे.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news