Purvanchal Expressway Inauguration: हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे पर उतरेंगे PM Modi, वायुसेना दिखाएगी ताकत
Advertisement
trendingNow11028441

Purvanchal Expressway Inauguration: हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे पर उतरेंगे PM Modi, वायुसेना दिखाएगी ताकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वायुसेना के विमान हरक्यूलिस (Hercules) से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे और इसके बाद दोपहर डेढ़ बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) का उद्घाटन करेंगे.

Purvanchal Expressway Inauguration: हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे पर उतरेंगे PM Modi, वायुसेना दिखाएगी ताकत

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (16 नवंबर) पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन (PM Narendra Modi to inaugurate Purvanchal Expressway) करेंगे. लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाले 340 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से की राजधानी लखनऊ से कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी.

  1. पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे
  2. सिर्फ 3 साल में बनकर तैयार हुआ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे
  3. यूपी के 9 शहरों से गुजरेगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

हरक्यूलिस से पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे पर उतरेंगे पीएम मोदी

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वायुसेना के विमान हरक्यूलिस (Hercules) से एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे. इसके साथ ही सुल्तानपुर में एक्सप्रेस-वे पर बने 3.2 किलोमीटर लंबी पट्टी पर 45 मिनट का एयरशो भी होगा, जिसमें वायुसेना के विमान शक्ति प्रदर्शन करते दिखेंगे. इस एयर शो में मिराज-2000, सुखोई-30 और जगुआर विमान हिस्सा लेंगे.

आज का पूरा कार्यक्रम

दोपहर 1.20 बजे- पीएम मोदी सुल्तानपुर पहुंचेंगे.
दोपहर 1.30 बजे- प्रधानमंत्री मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे.
दोपहर 1.35 बजे- प्रधानमंत्री मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे.
दोपहर 2.40 बजे- पीएम मोदी वायुसेना का एयर शो देखेंगे.
दोपहर 2.50 बजे- मिराज 2000 की लैंडिंग.
दोपहर 3.05 बजे- वायुसेना के विमानों का फ्लाई पास्ट.
दोपहर 3.07 बजे- AN-32 टेक ऑफ करेगा.
दोपहर 3.24 बजे- मिराज 200 टेक ऑफ करेगा.
दोपहर 3.28 बजे- किरण MK-2 का फ्लाई पास्ट.
दोपहर 3.30 बजे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रस्थान करेंगे.

यूपी के 9 शहरों से गुजरेगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) उत्तर प्रदेश के 9 शहरों से होकर गुजरेगा. यह एक्सप्रेसवे राज्य के लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुलतानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिले की सीमाओं से होकर गुजरेगा. इस एक्सप्रेस-वे की वजह से वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज जैसे जिलों को भी फायदा होगा.

सिर्फ 8:30 घंटे में पहुंच सकते हैं नोएडा से गाजीपुर

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) ने सिर्फ यूपी ही नहीं, बल्कि पूर्वी यूपी के जिलों की दिल्ली से दूरी भी कम कर दी है. नोएडा से आगरा को जोड़ने वाला यमुना एक्सप्रेस-वे 165 किलोमीटर का है, जिसे 2 घंटे में तय किया जा सकता है. इसके बाद आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की लंबाई 302 किलोमीटर है, जिसे तय करने में 3 घंटे का समय लगेगा. लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की दूरी 341 किलोमीटर है, जिसे साढ़े तीन घंटे में तय कर सकते हैं. अब यूपी के इन तीन एक्सप्रेस-वे के माध्यम से 800 से ज्यादा किलोमीटर की दूरी अब सिर्फ 8 घंटे 30 मिनट में पूरी कर लेंगे.

सिर्फ 3 साल में बनकर तैयार हुआ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

सिर्फ 3 साल में 22 हजार 500 करोड़ की लागत से बनकर तैयार पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे 6 लेन का बनकर तैयार है, लेकिन भविष्य में इसे 8 लेन में भी बदला जा सकता है. एग्जीक्यूटिव इंजीनियर देवेंद्र कुमार ने बताया कि 120 की स्पीड डिजाइन की गई है, लेकिन स्पीड लिमिट 100 किलोमीर प्रति घंटे रखा गया है. क्रैश बैरियर को एक्सप्रेस-वे के चारों तरफ इस्तेमाल किया गया है. एक्सप्रेस वे को Q4 क्वालिटी से बनाया गया है.

एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा का रखा गया है खास ख्याल

गाजीपुर जाने के लिए जब आप लखनऊ की तरफ से 9 किलोमीटर पर पहुंचेंगे तो आपको पहला टोल प्लाजा मिलेगा. 16 बूथ टोल कलेक्शन के लिए बनाए गए हैं. ये एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस वे है, इसलिए सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है. पूर्वांचल का यह एक्सप्रेस वे 100 साल के हिसाब से तैयार किया गया है. इसके डिजाइन में खास बातों का ध्यान रखा गया है. इस एक्सप्रेस वे पर 18 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवर ब्रिज, 7 बड़े पुल, 118 छोटे पुल, 13 इंटरचेंज, 8 टोल प्लाजा, 271 अंडरपास, 503 पुलिया बनाए गए हैं. 13 कट कुल दिए गए हैं, जहां से आप इस एक्सप्रेस वे पर चढ़ सकते हैं और उतर सकते हैं.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर जब आप 80 किलोमीटर तक जाएंगे तो अयोध्या का भी एक कट दिया गया है. यहां से अयोध्या मात्र 50 किलोमीटर की दूरी पर है. इससे सिर्फ एक घंटे में अयोध्या तक पहुंचा जा सकेगा. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर को जोड़ने के लिए एक लिंक एक्सप्रेस वे भी बनाया जा रहा है. कुल मिलाकर यूपी सरकार बेहतर कनेक्टिविटी पर काम कर रही है. ये चुनाव से पहले सरकार के जनता से कनेक्शन के टारगेट को पूरा करने की कोशिश भी है. ये सिर्फ सड़कें नहीं हैं, जो दो जगहों को जोड़ रही हैं बल्कि ये हर गुजरते मील के साथ यूपी की करोड़ों की आबादी को जोड़ रही हैं.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news