Gallantry Awards: इन जांबाजों को मिलेगा वीरता पुरस्कार, बहादुर डॉगी को भी सम्मान; राष्ट्रपति ने दी मंजूरी
Advertisement

Gallantry Awards: इन जांबाजों को मिलेगा वीरता पुरस्कार, बहादुर डॉगी को भी सम्मान; राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

Gallantry Awardees List: सशस्त्र बलों के 107 जवानों को उनकी बहादुरी और अदम्य साहस के लिए सम्मानित किया जाएगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसकी मंजूरी दे दी है.

कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र से जांबाजों को किया जाएगा सम्मानित.

Gallantry Awards For Bravery: भारतीय सेना (Indian Army) के जवानों की बहादुरी का सम्मान करते हुए उनको वीरता पुरस्कार (Gallantry Awards) देने के लिए दी गई लिस्ट को देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने मंजूरी दे दी है. सेना के बहादुर जवानों को 3 कीर्ति चक्र (Kirti Chakra), 13 शौर्य चक्र (Shaurya Chakra), 2 ‘बार टू सेना मेडल’, 81 सेना मेडल (Sena Medal), एक नौसेना मेडल (Nau Sena Medal) और 7 वायुसेना मेडल (Vayu Sena Medal) दिए जाएंगे. जान लें कि भारत में राष्ट्रपति सशस्त्र बलों का ‘सुप्रीम कमांडर’ होता है. वीरता पुरस्कार किसको दिया जाएगा, इसकी मंजूरी राष्ट्रपति ही देते हैं.

नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र

खास बात यह है कि इस बार बहादुरी दिखाने के लिए सेना के डॉगी एक्सेल को भी सम्मान किया जाएगा, जिसको आतंक विरोधी ऑपरेशन के दौरान गोली लग गई थी. इसके अलावा भारतीय सेना के राष्ट्रीय राइफल के नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जनवरी में एंटी टेरर ऑपरेशन के दौरान अदम्य साहस दिखाने के लिए कीर्ति चक्र सम्मानित किया जाएगा.

मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित होंगे ये जांबाज

जान लें कि भारत में शांति के दौरान अशोक चक्र (Ashoka Chakra) के बाद कीर्ति चक्र (Kirti Chakra) दूसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान होता है. स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम से पहले सरकार की तरफ से जारी किए गए बयान के मुताबिक, सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) के कॉन्स्टेबल सुदीप सरकार और एसआई पाओतिंसैट गुइते को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जाएगा.

107 वीरता पुरस्कारों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

गौरतलब है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सीएपीएफ (CAPF) और सशस्त्र बलों के लिए 107 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी. जम्मू-कश्मीर के बारामूला में जुलाई में आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान गोली लगने से मारे गए सेना के डॉगी एक्सेल का नाम भी उन 42 लोगों की सूची में शामिल किया गया है, जिन्हें उनके विशिष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जा रहा है.

(न्यूज़ एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news