close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पंजाब: हथियार का लाइसेंस चाहिए तो पहले लगाने होंगे पौधे, प्रशासन का आदेश

फिरोजपुर प्रशासन ने अपने आदेश में कहा है कि अपनी सुरक्षा के लिए हथियार का लाइसेंस बनवाने से पहले पर्यवरण की सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी. 

पंजाब: हथियार का लाइसेंस चाहिए तो पहले लगाने होंगे पौधे, प्रशासन का आदेश
फिरोजपुर के डीसी ने मुख्‍यमंत्री से यह मुहिम पूरे प्रदेश में लागू कराने का अनुरोध किया है.

गुरुदर्शन सिंह, फिरोजपुर: आप पंजाब के फिरोजपुर जिले के वाशिंदे हैं और हथियार का लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको जिला प्रशासन का एक खास आदेश मानना होगा. जी हां, जिला प्रशासन ने हाल में एक आदेश जारी कर रहा है कि हथियारों के लाइसेंस के इच्‍छुक आवेदकों को न केवल 10 पेड़ लगाने होंगे, बल्कि उनकी देखभाल भी करनी होगी. आपको लाइसेंस की अवधि, इन पेड़ों की सेहत पर निर्भर करेगी.

फिरोजपुर जिला प्रशासन ने अपने आदेश में कहा है कि लाइसेंस का आवेदन करने समय पेड़ों की देखरेख करते हुए अपनी तस्‍वीर भी जमा कराना होगा. ऐसा नहीं करने पर, आपके लाइसेंस के आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा. फिरोजपुर के जिला उपायुक्‍त चंद्र गैंद का इस बाबत कहना है कि आज के समय में ग्‍लोबल वार्मिंग बढ़ती जा रही है, जिससे पर्यावरण दिन प्रतिदिन खराब होता जा रहा है 

उन्‍होंने कहा कि बिगड़ते हुए पर्यावरण को देखते हुए उन्‍होंने पर्यावरण को बचाने के लिए नया आदेश जारी किया है. जिला उपायुक्‍त ने कहा है कि अगर किसी ने अपनी हिफाजत के लिए हथियार का लाइसेंस बनवाना है तो पहले कम से कम 10 पौधे लगाने होंगे. इसके अलावा, उनकी देखभाल करते हुए और उनमें पानी डालते हुए अपनी सेल्फी लेनी होगी. हथियार का निवेदन पत्र जारी करने समय पौधे लगाने और उनकी देखभाल की तस्वीरे साथ लगानी होंगी. 

LIVE TV:

मुख्‍यमंत्री ने की इस प्रयास की सराहना 
पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने फ़िरोज़पुर के डिप्टी कमिश्नर की सराहना ट्वीटर पर की है. जिस पर डीसी ने मुख्‍यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा है कि इस मुहिम को पूरे पंजाब में लागू करना चाहिए. वहीं नीति आयोग ने भी इस कदम को सराहा है.