राजनीतिक नहीं.. खून से रिश्ता है, जम्मू-कश्मीर में पहुंचते ही क्या बोले राहुल गांधी?
Advertisement
trendingNow12415162

राजनीतिक नहीं.. खून से रिश्ता है, जम्मू-कश्मीर में पहुंचते ही क्या बोले राहुल गांधी?

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के मजबूत प्रदर्शन पर भरोसा जताया. उन्होंने कहा कि यह तय है कि यहां कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनेगी. राहुल ने केंद्र सरकार पर देश भर में नफरत और हिंसा फैलाने का आरोप लगाया.

राजनीतिक नहीं.. खून से रिश्ता है, जम्मू-कश्मीर में पहुंचते ही क्या बोले राहुल गांधी?

Jammu Kashmir Vidhansabha Chunav: जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव अभियान की शुरुआत हो चुकी है. इसी कड़ी में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बुधवार को आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस-एनसी चुनाव अभियान की भी आधिकारिक शुरुआत की. डूरू अनंतनाग और बनिहाल रामबन में लगातार रैलियों में उत्साही भीड़ को संबोधित करते हुए, गांधी ने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से मेरा राजनीतिक नहीं बल्कि खून से रिश्ता है.

बीजेपी सरकार की आलोचना
असल में डूरू अनंतनाग में एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए, जहां मतदाता 18 सितंबर को मतदान करेंगे, गांधी ने वर्तमान बीजेपी सरकार की आलोचना की और कहा कि उन्होंने क्षेत्र को "अशक्त" बना दिया है. उन्होंने कहा कि आधुनिक भारत के इतिहास में, हमने किसी राज्य को इस तरह से अशक्त होते नहीं देखा है," उन्होंने अन्य क्षेत्रों का उदाहरण देते हुए कहा जो सफलतापूर्वक केंद्र शासित प्रदेश से पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त कर चुके हैं.

गठबंधन के मजबूत प्रदर्शन पर भरोसा

राहुल गांधी ने आगामी चुनावों में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के मजबूत प्रदर्शन पर भरोसा जताया. उन्होंने कहा कि यह तय है कि यहां कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनेगी. अपने संबोधन में राहुल ने बीजेपी नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर देश भर में नफरत और हिंसा फैलाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस देश को एकजुट करेगी और पूरे देश में "मोहब्बत की दुकान" खोलेगी.

लोगों से उनके अधिकार छीने गए हैं..

राहुल ने कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है कि किसी राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है. यह जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ अन्याय है. राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाकर जम्मू-कश्मीर के लोगों से उनके अधिकार छीने गए हैं. हम जम्मू-कश्मीर के लोगों को राज्य का दर्जा वापस देने जा रहे हैं और यह होकर रहेगा, चाहे बीजेपी और आरएसएस इसका कितना भी विरोध क्यों न करें. 

राहुल ने वादा किया कि हम संसद में उनसे लड़ेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि जम्मू-कश्मीर को उसका अधिकार 'राज्य का दर्जा' वापस मिले. एलजी पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि यहां एलजी पुराने जमाने के राजा की तरह काम कर रहे हैं, जो बाहरी लोगों को सभी बड़े ठेके और अन्य लाभ देकर लाभान्वित कर रहे हैं, जो वास्तव में जम्मू-कश्मीर के लोगों के हैं.

उन्हें हर नागरिक के सामने बेनकाब करूंगा..

उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी आम भारतीयों के अधिकारों को छीनकर केवल कुछ लोगों, बड़े व्यापारियों को लाभ पहुंचा रही है. संसद में मुझे अडानी और अंबानी का नाम लेने से रोका गया, लेकिन मैं नहीं रुकने वाला. मैं उन्हें हर नागरिक के सामने बेनकाब करूंगा. उन्होंने कहा. इंडिया गठबंधन ने नरेंद्र मोदी के आत्मविश्वास को नष्ट कर दिया है, अब बीजेपी सरकार के पास कोई इच्छा शक्ति या शक्ति नहीं है, वे वही करते हैं जो विपक्ष करना चाहता है.

कश्मीरी पंडितों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हमेशा आपका इस्तेमाल किया है और आपको कभी लाभ नहीं दिया है, हमारे साथ आइए हम आपको साथ लेकर चलेंगे. रैली में तमाम नेताओं के अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला भी शामिल हुए. उन्होंने लोगों से राहुल गांधी के हाथों को सशक्त बनाने की अपील की. ​​

फारूक ने बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार की भी आलोचना की और कहा कि हम नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस इस जम्मू-कश्मीर को इन चोरों से बचाने के लिए एक साथ आए हैं. उन्होंने कहा कि वे हिंदू मुस्लिम के बीच विभाजन पैदा करके देश को धार्मिक आधार पर विभाजित करना चाहते हैं. वे (बीजेपी) देश के अलग-अलग राज्यों में मुस्लिम समुदाय के लोगों के खिलाफ जेसीबी चला रहे हैं  सुप्रीम कोर्ट ने लोगों के खिलाफ जेसीबी चलाने के लिए आगे आकर उन्हें फटकार लगाई है. अब आप लोगों को ही बीजेपी को हराने के लिए राहुल गांधी के हाथ मजबूत करने होंगे.

राहुल गांधी ने बीजेपी के खिलाफ जम्मू-कश्मीर कांग्रेस इकाई द्वारा तैयार चार्जशीट भी जारी की. 18 सितंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव एनसी-कांग्रेस गठबंधन और जम्मू-कश्मीर में उसके प्रतिद्वंद्वियों दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा होगी.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news