Rahul Gandhi: 'सच बोलने की कीमत', राहुल गांधी ने खाली किया तुगलक लेन वाला बंगला, गरमाई सियासत
Advertisement
trendingNow11663742

Rahul Gandhi: 'सच बोलने की कीमत', राहुल गांधी ने खाली किया तुगलक लेन वाला बंगला, गरमाई सियासत

Rahul Gandhi News: मानहानि मामले में कांग्रेस के पूर्व सांसद राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. उन्हें मानहानि मामले में पिछले महीने कोर्ट ने दोषी ठहराया था. जिसके बाद राहुल को लोकसभा सांसद के रूप में अयोग्य घोषित किया गया.

Rahul Gandhi: 'सच बोलने की कीमत', राहुल गांधी ने खाली किया तुगलक लेन वाला बंगला, गरमाई सियासत

Rahul Gandhi News: मानहानि मामले में कांग्रेस के पूर्व सांसद राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. उन्हें मानहानि मामले में पिछले महीने कोर्ट ने दोषी ठहराया था. जिसके बाद राहुल को लोकसभा सांसद के रूप में अयोग्य घोषित किया गया. अब कांग्रेस नेता ने 12, तुगलक लेन स्थित अपना आधिकारिक बंगला खाली कर दिया है. बंगला खाली करने के बाद उन्होंने कहा कि "यह सच बोलने की कीमत थी."

राहुल ने कहा, ''हिंदुस्तान के लोगों ने मुझे 19 साल के लिए यह घर दिया, मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं. लेकिन मुझसे घर छीन लिया गया. आजकल सच बोलने की कीमत चुकानी पड़ती है. मैं सच बोलने के लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हूं...''

यह पूछे जाने पर कि घर खाली करने के बाद वह कहां रहेंगे, कांग्रेस नेता ने कहा, "मैं कुछ समय के लिए 10 जनपथ में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष (सोनिया गांधी) के साथ रहूंगा, फिर हम कुछ समझेंगे."

मानहानि के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद पिछले महीने लोकसभा सांसद के रूप में अयोग्य घोषित किए गए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार (22 अप्रैल) को 12, तुगलक लेन स्थित अपना सरकारी बंगला खाली कर दिया.

गांधी शनिवार को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण बंगले की चाबियां लोकसभा सचिवालय को नहीं सौंप पाए थे. अयोग्यता के बाद बंगला खाली करने का उनके लिए 22 अप्रैल आखिरी दिन था. इससे पहले शुक्रवार को उन्होंने घर से अपना सामान निकाला था. अभी, वे अपनी मां सोनिया गांधी के साथ रह रहे हैं और एक घर की तलाश कर रहे हैं.

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि गांधी का बंगला खाली करना एक "अनुकरणीय इशारा" था. थरूर ने ट्वीट किया, “आज राहुल गांधी ने लोकसभा सचिवालय के आदेश के जवाब में तुगलक लेन में अपना घर खाली कर दिया. अदालत ने उन्हें अपील करने के लिए 30 दिन का समय दिया और एचसी या एससी अभी भी उन्हें बहाल कर सकते थे, लेकिन बंगले से निकलने का उनका अनुकरणीय इशारा नियमों के प्रति उनके सम्मान को दर्शाता है. #Respect #MeraGharAapkaGhar.”

लोकसभा सचिवालय को लिखे अपने पत्र में बंगला खाली करने पर सहमति जताते हुए गांधी ने लिखा था, “पिछली 4 बार लोकसभा के निर्वाचित सदस्य के रूप में, यह लोगों का जनादेश है जिसके लिए मैं अपने समय की सुखद यादों का ऋणी हूं. उन्होंने कहा, "अपने अधिकारों के प्रति पूर्वाग्रह के बिना, मैं निश्चित रूप से आपके पत्र में निहित विवरण का पालन करूंगा."

एक सांसद के रूप में राहुल गांधी लोकसभा में केरल के वायनाड का प्रतिनिधित्व करते थे. 23 मार्च को, सूरत की एक अदालत ने गांधी को मानहानि का दोषी ठहराया और उन्हें दो साल की सजा दी, जिससे उन्हें निचले सदन से अयोग्य घोषित कर दिया गया. उन्होंने सूरत की सत्र अदालत में मजिस्ट्रियल कोर्ट के आदेश को चुनौती दी. कोर्ट ने सजा को रद्द करने की उनकी अपील को खारिज कर दिया.

कांग्रेस ने अब कहा है कि सत्र अदालत के आदेश को अगले सप्ताह गुजरात उच्च न्यायालय में चुनौती दी जाएगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news