आज है साल 2019 की सबसे लंबी रात, बढ़ेगा ठंड का प्रकोप

इसके बाद से दिन की अवधि बढ़ने लगेगी और रात छोटी होने लगेगी. राजधानी में 10 घंटे 18 मिनट और 18 सेकंड का दिन रहा, वहीं 13 घंटे 41 मिनट 42 सेकंड की सबसे बड़ी रात होगी.

आज है साल 2019 की सबसे लंबी रात, बढ़ेगा ठंड का प्रकोप
इसके बाद से दिन की अवधि बढ़ने लगेगी और रात छोटी होने लगेगी.

दीपक गोयल, जयपुर: शनिवार को साल 2019 का सबसे छोटा दिन रहा और रविवार को सबसे लंबी रात रहेगी. दरअसल ऐसा संयोग सूर्य शायन मकर राशि में प्रवेश करने से हो रहा है. 

ज्योतिषाचार्य पंडित दामोदर प्रसाद शर्मा के मुताबिक, इस दिन पृथ्वी का उत्तरी ध्रुव सूर्य सबसे दूर और दक्षिणी ध्रुव सबसे नजदीक रहेगा. सूर्य मकर रेखा से लंबवत होगा और कर्क रेखा को तिरछा स्पर्श करेगा. इस कारण सूर्य इस दिन शीघ्र अस्त होता है.

इसके बाद से दिन की अवधि बढ़ने लगेगी और रात छोटी होने लगेगी. राजधानी में 10 घंटे 18 मिनट और 18 सेकंड का दिन रहा, वहीं 13 घंटे 41 मिनट 42 सेकंड की सबसे बड़ी रात होगी. इस दिन से शिशिर ऋतु की शुरूआत भी हो चुकी है, जिससे सर्दी का प्रकोप और बढ़ेगा. इसके साथ सूर्य  दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रवेश कर जाएंगे.

शास्त्रानुसार इस बदलाव से देवताओं के शुरुआत का दिन माना जाता है. पं.पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया कि देश के कई राज्य शीत लहर की चपेट में आ जाएंगे. फसलों के लिए यह सर्दी बहुत फायदेमंद और जरूरी है. कल यानी सोमवार से दिन बड़े और रातें छोटी हो जाएंगी. 21 मार्च और 23 सितंबर 2020 में दिन रात बराबर होगी. 21 जून को दिन सबसे बड़ा और रात सबसे छोटी होगी. पृथ्वी फिलहाल अपने अक्ष पर 23.5 डिग्री  झुकी हुई है.