राजस्थान में होगा फुटबाल यूथ टूर्नामेंट का आयोजन, 33 जिले की टीमें लेंगी हिस्सा

फुटबाल यूथ टूर्नामेंट का पहला संस्करण छह महीने तक चलेगा. इस टूर्नामेंट में राज्य के 33 जिलों की टीमें हिस्सा लेंगी. 

राजस्थान में होगा फुटबाल यूथ टूर्नामेंट का आयोजन, 33 जिले की टीमें लेंगी हिस्सा
इस टूर्नामेंट में राज्य के 33 जिलों की टीमें हिस्सा लेंगी.

उदयपुर: हिंदुस्तान जिंक ने राजस्थान फुटबाल संघ के साथ मंगलवार को एक व्यापक फुटबाल प्रोजेक्ट-द जिंक फुटबाल यूथ टूर्नामेंट के आयोजन की घोषणा की. इस टूर्नामेंट के आयोजन का मकसद राज्य में फुटबाल की श्रेष्ठ प्रतिभाओं को तलाशना और उन्हें प्रोमोट करना है. जिंक फुटबाल यूथ टूर्नामेंट का पहला संस्करण छह महीने तक चलेगा. इस टूर्नामेंट में राज्य के 33 जिलों की टीमें हिस्सा लेंगी. इसके लिए 500 से अधिक स्कूलों की टीमें बनेंगी और इससे 15 साल की कम उम्र के 5000 से अधिक लड़के और लड़कियों को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का मौका मिलेगा.

जिंक फुटबाल यूथ टूर्नामेंट का आगाज जोनल स्तर पर अगले साल जनवरी के मध्य से होगा. इसके बाद राज्य स्तर तक इसका विस्तार किया जाएगा और फिर राजस्थान का अंडर-15 लड़के और लड़कियों का चैम्पियन चुनने के लिए मुकाबले होंगे. फाइनल फेस ऑफ का आयोजन उदयपुर के पास स्थित जावर स्टेडियम में होगा.

जिंक फुटबाल यूथ टूर्नामेंट देश के सबसे बड़े राज्यस्तरीय यूथ टूर्नामेंट में से एक होगा. टूर्नामेंट के लॉन्च पर हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ सुनील दुग्गल ने कहा, 'हिंदुस्तान जिंक ने जिंक फुटबाल के माध्यम से राज्य में उच्चस्तरीय ग्रासरूट फुटबाल संरचना शुरू कर दी है. बीते कुछ सालों में इस अकादमी ने अच्छे परिणाम दिए हैं. आज हम अपने विजन को आगे बढ़ाते हुए राजस्थान में इस खेल के विकास के लिए नया अध्याय शुरू करने जा रहे हैं. जिंक फुटबाल यूथ टूनार्मेंट एक ऐसा टूनार्मेंट है, जिसकी शुरूआत तो राजस्थान में हो रही है लेकिन आने वाले समय में इसका असर पूरे देश में दिखेगा. हमारा प्रयास पूरे देश में इस तरह के टूनार्मेंट कराने का है.'

राजस्थान फुटबाल संघ के अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह ने कहा, 'हम देश के सबसे बड़े टूनार्मेंट्स में से एक के आयोजन के लिए हिंदुस्तान जिंक से हाथ मिलाकर काफी खुश हैं. यह टूनार्मेंट राजस्थान के यू-15 लड़के और लड़कियों के लिए अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म साबित होगा. यह देखना शानदार है कि हिंदुस्तान जिंक ने भारतीय फुटबाल को समृद्ध करने के लिए राज्य में ग्रासरूट स्तर पर फुटबाल के विकास के लिए निवेश किया है'.

हिंदुस्तान जिंक ने यहां आयोजित समारोह में जिंक फुटबाल यूथ टूर्नामेंट के लिए चमचमाती ट्रॉफी का भी अनावरण किया. इस समारोह में राजस्थान के महान फुटबाल खिलाड़ी मगन सिंह रिजवी, उदयपुर के पुलिस अधीक्षक श्री कैलाश चंद्र बिश्नोई शरीक हुए. इस टूर्नामेंट का आयोजन जिंक फुटबाल के स्ट्रेटजी एंड इम्प्लीमेंटेशन पार्टनर द फुटबाल लिंक द्वारा किया जाएगा.