Rajasthan Bypolls के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, भारी सुरक्षा बल होगा तैनात

 राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (Rajasthan Bypolls) के दौरान शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए माकूल सुरक्षा बंदोबस्त किए जा रहे हैं. 

Rajasthan Bypolls के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, भारी सुरक्षा बल होगा तैनात
फाइल फोटो

Jaipur : राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (Rajasthan Bypolls) के दौरान शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए माकूल सुरक्षा बंदोबस्त किए जा रहे हैं. उपचुनावों (Rajasthan Bypolls 2021) के लिए सशस्त्र बलों की 23 कम्पनियों सहित स्थानीय पुलिस, होमगार्ड का भारी जाब्ता तैनात किया जाएगा. मतदान के अलावा ईवीएम और मतगणना के दौरान सुरक्षा के लिए भी सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- क्या Rajasthan विधानसभा चुनाव में काम करेगा 'सहानुभूति फैक्टर', जानें किसका पलड़ा भारी

प्रदेश में विधानसभा की तीन सीटों सुजानगढ़, सहाड़ा और राजसमंद में उपचुनाव है. इन सीटों पर 17 अप्रैल को मतदान होना है और दो मई को मतगणना होगी. उपचुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष करवाने के लिए पुलिस प्रशासन पर बड़ी जिम्मेदारी है. चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग (Election Department) ने राज्य सरकार और पुलिस मुख्यालय को निर्देश दिए. 

इधर राज्य के निर्वाचन आयोग ने केंद्रीय निर्वाचन आयोग से कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स मांगी थी, उसके अनुरूप कम्पनियां नहीं मिल पाई. इसके बाद  राज्य निवार्चन आयोग के निर्देश पर पुलिस मुख्यालय ने आयोग के नॉर्म्स के अनुसार पुलिस बलों की तैनातगी की है. 

- राज्य ने उपचुनाव के लिए केंद्र से सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स की 17 कम्पनियां मांगी थी.
- राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने केंद्रीय निर्वाचन आयोग के प्रधान सचिव को पत्र लिखा था.
- वहीं केंद्र ने राजस्थान को बीएसएफ की 9 कम्पनियाें की तैनातगी की ही मंजूरी दी.
- इस पर बीएसफ की तीन-तीन कम्पनियां प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तैनात कर दी गई है.
- वहीं सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स की बकाया 8 कम्पनियां नहीं मिलने पर एवज में पुलिस मुख्यालय ने आरएसी की कम्पनियां लगा दी.
- इनके अलावा आरएसी की छह कम्पनियां और उपचुनावों के दौरान तैनात की है.
- इन सशस्त्र बलों की 23 कम्पनियों के अलावा करीब 2 हजार 300 होमगार्ड लगाए गए हैं.
- साथ ही उपचुनाव वाले तीनों जिलों के स्थानीय पुलिस बल के साथ ही आसपास के जिलों से पांच हजार पुलिसकर्मी-अधिकारी तैनात किए गए हैं.
- चुनाव के दौरान संवेदनशील बूथ, एक से अधिक पोलिंग बूथ, माेबाइल पार्टी, एरिया मजिस्ट्रेट के साथ सशस्त्र जवान तैनात किए जाएंगे.
- मतदान के बाद ईवीएम गार्ड के लिए सशस्त्र बल के साथ स्थानीय पुलिस बल तैनात किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Rajasthan में महंगी बिजली और किसानों की सब्सिडी को लेकर BJP ने बोला सरकार पर हमला!