close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अजमेर: कांवड़ यात्रा के लेकर सुरक्षा चाक-चौबंद, ड्रोन कैमरों से पुलिस रखेगी निगरानी

जिला पुलिस अधिक्षक आदर्श सिद्धू ने मालपुरा पहुंच कांवड यात्रा समिति व पुलिस अधिकारियों की आवश्यक बैठक ली. 

अजमेर: कांवड़ यात्रा के लेकर सुरक्षा चाक-चौबंद, ड्रोन कैमरों से पुलिस रखेगी निगरानी
इस बार लगभग 200 कांवडियों का दल बिसलपुर से कांवड ले मालपुरा के लिए रवाना होंगे.

टोंक: प्रदेश के मालपुरा में श्रावण के पवित्र माह में चार और पांच अगस्त को बिसलपुर महादेव से मालपुरा स्थित घाणा के बालाजी मंदिर में तृतीय विशाल कांवड़ यात्रा पहुंचेगी. वहीं इसके सफल आयोजन एंव शहर में कानुन व्यवस्था को लेकर पुलिस महकमें ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. इसी कड़ी में रविवार को जिला पुलिस अधिक्षक आदर्श सिद्धू ने मालपुरा पहुंच कांवड़ यात्रा समिति व पुलिस अधिकारियों की आवश्यक बैठक ली. 

मालपुरा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, जिला पुलिस कप्तान आदर्श सिद्धू ने शिव कांवड यात्रा समिति के विकास शर्मा, बंटी विजयवर्गीय के साथ कांवड यात्रा में समिति की तैयारियों और रात्रि विश्राम स्थलों की जानकारी को लेकर आवश्यक चर्चा की. जानकारी लेते हुए एसपी टोंक ने मीडियाकर्मियों से बताया कि गत वर्ष 22 अगस्त को मालपुरा पहुंचे कांवड़ यात्रियों के जत्थे पर टोडारोड पर कुछ शरारती युवकों व असामाजिक तत्वों द्वारा किये हमले व मारपीट से शहर मे साम्प्रादायिक तनाव फैल गया था. 

साथ ही उन्होने कहा कि कानून व्यवस्था को सुचारू रखने एवं शहर में शांति बहाली के लिए पुलिस व प्रशासन का शहर में गठित एकता मंच एवं शांति समिति सदस्यों द्वारा भरपूर सहयोग किया गया जो सराहनीय था. एसपी सिद्धू ने इस बार कांवड यात्रा मार्ग में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किए जाने की बात कहते हुए बताया कि टोडारोड आरएससी लाईन से कांवडियों के शहर में प्रवेश के साथ ही अजमेर रेंज आईजी के निर्देशन मे 40 स्पेशल कमाण्डो दल के साथ-साथ सस्त्र जवान तैनात रहेगे. 

यात्रा मार्ग में असामाजिक तत्वों के साथ-साथ कांवडियों के दल व मार्ग पर पैनी नजर के लिए ड्रोन कैमरे से निरानी होगी. वहीं घाणा के बालाजी स्थित शिवालय में भगवान शिव के जलाभिषेक के दौरान भी क्षैत्र मे सुरक्षा की पुख्ता इंतजामात रहेंगे, जिससे की पूर्व मे हुई घटनाओं की पुनरावृति को रोक शहर मे अमन चैन कायम रह सके. सुत्रों से मिली जानकारी में इस बार लगभग 200 कांवडियों का दल बिसलपुर से कांवड ले मालपुरा के लिए रवाना होंगे. 

साथ ही नगर गांव में भी प्रथम बार कांवड यात्रियों का दल शिव जलाभिषेक करेगा. एसपी कार्यालय मे एसपी टोंक ने अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक गोरधन लाल सोकरिया व पुलिस उपाधिक्षक जयसिंह नाथावत एवं थानाधिकारी दलपत सिंह से भी कांवड यात्रा, बकरा ईद, रक्षाबंधन एंव डिग्गी कल्याणजी के लक्खी मेले में कानून व्यवस्था व सुरक्षा इंतजामात को लेकर मंत्रणा की. जिसके बाद आवश्यक निर्देश देते हुए मालपुरा सहित जिले भर मे साम्प्रादायिक सोहार्द कायम रखे जाने के निर्देष दिए. 

वहीं एसपी टोंक ने डिग्गी कल्याण जी महाराज के दरबार में मत्था ठेक जिले व प्रदेश मे खुशहाली की कामना की. साथ ही आगामी छ: अगस्त को जयपुर ताडकेश्वर मंदिर से रवाना होने वाली 54वीं विशाल लक्खी पदयात्रा के दस अगस्त को डिग्गी पहुंचने के दौरान लाखों भक्तो की सुरक्षा को लेकर जायजा लिया. साथ ही उन्होने मेले के इंतजाम को लेकर डिग्गी कस्बा मुख्य मार्गो की व्यवस्थाओ पर पुलिस अधिकारी व मंदिर ट्रस्ट सदस्यों से चर्चा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया.