Rajasthan: राजस्थान में चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक की मांग, अजमेर में डीएम को सौंपा ज्ञापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2029858

Rajasthan: राजस्थान में चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक की मांग, अजमेर में डीएम को सौंपा ज्ञापन

Rajasthan: चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक लगाने की मांग, जीव दया सेवा संस्था ने जिला कलेक्टर को दिया ज्ञापन. अजमेर में मंगलवार को जिला कलेक्टर रोहिताश्वसिंह तोमर को एक ज्ञापन दिया.

अजमेर में मंगलवार को जिला कलेक्टर रोहिताश्वसिंह तोमर को एक ज्ञापन दिया.

Rajasthan: अजमेर के ब्यावर शहर के सामाजिक संगठन जीव दया सेवा संस्था ने मकर संक्राति पर शहर में पतंगों के साथ बिकने वाले चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है, अपनी उक्त मांग को लेकर संस्था पदाधिकारियों ने मंगलवार को जिला कलेक्टर रोहिताश्वसिंह तोमर को एक ज्ञापन दिया. जिला कलेक्टर तोमर को दिए गए ज्ञापन में बताया गया कि मकर संक्रांति के मौके पर कई दुकानदार चोरी छिपे पतंगों के साथ-साथ चाईनीज मांझे की बिक्री करते हैं.

यह मांझा मनुष्यों के लिए भी घातक है

 चाइनीज मांझा इतना मजबूत और खतरनाक होता है कि मकर संक्रांति के दिन तथा उसके बाद में कई पक्षी इस मांझे में उलझकर अकाल मौत का शिकार हो जाते है. पक्षियों के साथ-साथ यह मांझा मनुष्यों के लिए भी घातक है. 

कार्यवाहीं करने की मांग की

पूर्व में कई शहरों में कई लोग और बच्चें इस मांझे में फंसकर अपनी जान गंवा चुके है. अत: शहर में चोरी छिपे होने वाली चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक लगाने तथा बिक्री करने वाले दुकानदारों के खिलाफ सखत कार्यवाहीं करने की मांग की.

अनुमति देने की भी मांग की है

ज्ञापन में संस्था पदाधिकारियों ने मकर संक्राति के मौके पर शहर के सुरजपोल गेट स्थित सुभाष उद्यान के बाहर घायल पक्षियों के उपचार के लिए एक टेंट लगाने तथा घायल पक्षियों के उपचार करने की अनुमति देने की भी मांग की है. ज्ञापन देने वालों में लालचंद सांखला, प्रकाश माली, दिलीप कुमार जैन, मुकेश दगदी, प्रदीप खण्डेलवाल, चिमन लोढ़ा, सत्यनारायण चंदेल, लोकेन्द्रसिंह यादव, नवीन अरोडा, राजू भाटी तथा कपिल सेन आदि शामिल रहे.

रिपोर्टर- दिलीप चौहान

ये भी पढ़ें- Guru Pushya Yog 2023 : गुरु पुष्य नक्षत्र कब है, इन दिन क्या करें और क्या ना करें, जानें तिथि शुभ मुहूर्त

 

Trending news