Guru Pushya Yog 2023 : गुरु पुष्य नक्षत्र कब है, इन दिन क्या करें और क्या ना करें, जानें तिथि शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2029822

Guru Pushya Yog 2023 : गुरु पुष्य नक्षत्र कब है, इन दिन क्या करें और क्या ना करें, जानें तिथि शुभ मुहूर्त

Guru Pushya Yoga date 2023 : साल 2023 को बीतने में महज कुछ ही दिन बाकी है और नये साल 2024 का आगमन होने जा रहा है. आने वाला नये साल से पहले गुरु पुष्य योग का आगमन हो रहा है. इस साल का आखिरी गुरु पुष्य योग है. 

गुरु पुष्य नक्षत्र कब है.

Guru Pushya Yoga date 2023 : साल 2023 को बीतने में महज कुछ ही दिन बाकी है और नये साल 2024 का आगमन होने जा रहा है. आने वाला नये साल से पहले गुरु पुष्य योग का आगमन हो रहा है. 29 दिसंबर 2023 को इस साल का आखिरी गुरु पुष्य योग है. गुरु पुष्य नक्षत्र की शुरुआत 29 दिसंबर को देर रात 1:05 मिनट पर होने जा रहा है.

गुरु पुष्य नक्षत्र का महत्व ( 29 December guru pushya nakshatra 2023 )

इस अद्भुत गुरु पुष्य योग महूर्त वाले दिन किसी भी नये कार्य को जैसे नौकरी, व्यापार, या परिवार से जुड़े कार्य, बंद हो चुके कार्य शुरू करने के लिये एवं जीवन के कोई भी अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र में कार्य करने से निश्चित सफलता की प्राप्ति होती है.

मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की विशेष कृपा बरसती है

ज्योतिषियों की राय के मुताबिक गुरुवार के दिन जब पुष्य नक्षत्र पड़ता है तो गुरु पुष्य योग का शुभ योग बनता है. इस योग को गुरु पुष्य अमृत योग भी कहा जाता है. 29 दिसंबर को इस साल का आखिरी गुरु पुष्य योग है. इस योग में किए गए कार्यों में सफलता और शुभता में वृद्धि होती है. इसके साथ मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है.

गुरु पुष्य नक्षत्र का दिन खरीदारी,व्यापार या परिवार से जुड़े कार्य के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है. पुष्य नक्षत्र बेहद खास नक्षत्रों में से एक है. इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि पुष्य नक्षत्र को देवताओं के द्वारा पूजे जाना वाला नक्षत्र बतलाया गया है.

गुरु पुष्य नक्षत्र 2023 की तिथि, व्रत और जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

गुरु पुष्य योग 29 दिसंबर को है. ज्योतिष शास्त्र में 27 नक्षत्र बताए गए हैं और उनमें पुष्य नक्षत्र का अपना विशेष महत्व है. जब यह नक्षत्र गुरुवार को पड़ता है तब इसे गुरुपुष्य योग के नाम से जाना जाता है. इस नक्षत्र के अधिष्ठाता देवताओं के गुरु बृहस्पति देव हैं. ज्योतिषशास्त्र में यह बेहद दुर्लभ और श्रेष्ठतम योगों में से एक माना गया है.

नक्षत्र के अधिष्ठाता देवताओं के गुरु बृहस्पति देव है

इस दिन नई वस्तु, जमीन-मकान की खरीददारी, वाहन, स्वर्ण आभूषण आदि खरीदने पर शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस दिन अगर नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और सभी कार्य आसानी से पूरे हो जाते हैं. जानें गुरू पुष्य योग 2023 शुभ मुहूर्त और गुरू पुष्य योग क्या है . पुष्य नक्षत्र को देवताओं के द्वारा पूजे जाना वाला नक्षत्र माना गया है। आइए जानते हैं इस साल गुरु पुष्य नक्षत्र 2023 की तिथि, मुहूर्त और इसमें क्या करें.

गुरु पुष्य नक्षत्र 2023 दिसंबर तिथि

गुरु पुष्य नक्षत्र की शुरुआत 29 दिसंबर 2023, देर रात 01:05 मिनट पर होगी और इसकी समाप्ति 30 दिसंबर 2023 को सुबह 03:10 मिनट पर होगी. ऐसे में 29 दिसंबर को ही पूरे दिन खरीदारी के शुभ मुहूर्त है.

जानें गुरु पुष्य नक्षत्र में क्या करें 

नए कार्य की शुरुआत, भूमि-भवन, वाहन, सोने-चांदी के आभूषण की खरीदी के लिए गुरु पुष्य योग सर्वश्रेष्ठ हैं. 
गुरु पुष्य नक्षत्र में की गई खरीददारी समृद्धि प्रदान करती है. 
पुष्य नक्षत्र में गुरु से संबंधी चीजें जैसे सोना, पीतल का हाथी, दक्षिणावर्ती शंख खरीदने से लक्ष्मी निवास करती है.  
नई प्रॉपर्टी की बुकिंग, जमीन जायदाद या फ्लैट बुक कराना फायदेमंद रहेगा.  
इस दिन किसी कारणवश खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं तो श्रीसूक्त का पाठ अवश्य करें. 

गुरु पुष्य नक्षत्र में क्या नहीं खरीदें  

इस नक्षत्र में सुई या कोई धारदार वस्तुएं नहीं खरीदें.इससे धन वैभव की हानि होती है.

मान्यता अनुसार इस नक्षत्र में पुरानी या सेकंड हेंड वस्तुएं नहीं खरीदना चाहिए.

गुरु पुष्य नक्षत्र में काले कपड़े नहीं खरीदना चाहिए. 

इस दिन कोई चमड़े की वस्तु नहीं खरीदना चाहिए.

Trending news