Ajmer News: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रदेश स्तरीय बैठक, प्रश्न पत्रों की सुरक्षा समेत दिए गए कई निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2122087

Ajmer News: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रदेश स्तरीय बैठक, प्रश्न पत्रों की सुरक्षा समेत दिए गए कई निर्देश

Rajasthan News: कुछ ही दिनों में राजस्थान में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाले हैं. ऐसे में इन परीक्षाओं निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से पूरा कराने के लिए एग्जाम सेंटर में तैयारियां शुरू हो गई है. प्रश्न पत्रों की सुरक्षा और नकल को रोकने के लिए जिम्मेदार लोगों को विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं. 

Ajmer News: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रदेश स्तरीय बैठक, प्रश्न पत्रों की सुरक्षा समेत दिए गए कई निर्देश

Ajmer News: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 29 फरवरी से शुरू होने जा रही है. इन परीक्षाओं को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से करने के लिए प्रशासनिक रूप से तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है. परीक्षा केंद्रों पर कड़ी निगरानी के साथ ही प्रश्न पत्रों की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसी कड़ी में 21 फरवरी ( बुधवार) को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रशासक और शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तमाम जिला कलेक्टर और एसपी की बैठक लेकर कई उचित दिशा निर्देश दिए. 

बोर्ड परीक्षा को लेकर दिए निर्देश 
अजमेर एन आई सी से जुड़े माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रशासक महेश चंद शर्मा सचिव मेघना चौधरी और अन्य अधिकारियों ने अलग-अलग जिलों से फीडबैक लेते हुए परीक्षा को लेकर शुरू की गई तैयारी को लेकर फीडबैक लिया. अलग-अलग स्थान पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचने वाली सामग्री रवाना की गई है और कुछ दिनों बाद प्रश्न पत्र भी जिलों में पहुंच जाएंगे. ऐसे में किसी तरह की गड़बड़ी न हो और शांतिपूर्ण परीक्षा आयोजित की जा सके, इसे लेकर कई दिशा निर्देश दिए गए हैं. 

नकल और अनुचित साधन के प्रयोग पर रोक 
अजमेर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रशासक महेश चंद्र शर्मा ने बताया कि 29 फरवरी से सीनियर सेकेंडरी और 7 मार्च से सेकेंडरी की परीक्षाएं शुरू की जा रही है. इन परीक्षाओं को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है. 600 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. संवेदनशील अति संवेदनशील बूथ पर विशेष निगरानी रखी जाएगी और अलग-अलग स्थान पर उड़न दस्ते भी लगाए गए हैं, जिससे की नकल और अनुचित साधन का प्रयोग नहीं किया जा सके. इस दौरान अगर इस तरह की कोई लापरवाही मिलती है, तो फिर जिला स्तर की अधिकारी की जिम्मेदारी होगी. ऐसे में तमाम अधिकारियों को बुधवार को परीक्षा की उचित व्यवस्था कर परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखने और प्रश्न पत्र के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उचित दिशा निर्देश दिए गए हैं. 

ये भी पढ़ें- Jhunjhunu News: बीजेपी नेता अरुण चतुर्वेदी की प्रेस वार्ता, कहा- हर वादा पूरा करेंगे

Trending news