सावन के पहले सोमवार पर हरणी महादेव मंदिर में निकला 'कोबरा', लोग बोले- नाग देवता पधारे
Advertisement

सावन के पहले सोमवार पर हरणी महादेव मंदिर में निकला 'कोबरा', लोग बोले- नाग देवता पधारे

इस कोबरा सांप के एक बूंद जहर से 20 से 25 व्‍यक्ति अपनी जान गंवा सकते हैं. 

इस कोबरा सांप के एक बूंद जहर से 20 से 25 व्‍यक्ति अपनी जान गंवा सकते हैं.

Bhilwara: सावन (Sawan) के पहले सोमवार (Somwar) पर शिवालय में नाग देवता के आने की सूचना गांव में आग की तरह फैल गई और लोगों का दर्शन के लिए तांता लग गया. 

यह भी पढ़ें- 'खंडित' हैं फिर भी यहां 'वंदित' हैं शिव, जानें गौतमेश्वर महादेव की अनोखी कहानी

यह वाकया है भीलवाड़ा (Bhilwara) के प्रसिद्ध हरणी महादेव मंदिर (Harni Mahadev Temple) का, जहां भक्‍तों ने अचानक शिवालय में शिवलिंग के पास ब्‍लैक कोबरा को देखा तो एक बारगी पंडित भी घबरा गये मगर बाद में जब यह बात लोगों को पता चली तो लोग वहां पर जमा होने लग गए. 

यह भी पढ़ें- सावन का पहला सोमवार आज, हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे Jaisalmer के शिवालय

इस बीच किसी ने वन्‍य जीव एक्‍सपर्ट कुलदीप सिंह और वन विभाग को सूचना दी. इस पर वन विभाग की टीम और सिह मौके पर पहुंचकर कोबरा सांप को रेस्‍क्‍यू किया. 

क्या है पूरा मामला
वन्‍य जीव एक्‍सपर्ट कुलदीप सिंह (Kuldeep Singh) ने कहा कि सावन के पहले सोमवार को शिवलिंग पर कोबरा सांप के आना हिन्‍दु मान्‍यताओं और लोगों की आस्‍था से जुड़ा हुआ है. यह तो मौके की बात है कि वरना हम तो रोजना ही सांप को रेस्‍क्‍यू करते हैं मगर शिवलिंग पर सावन के पहले सोमवार को सांप आना खास बात है. इस कोबरा सांप के एक बूंद जहर से 20 से 25 व्‍यक्ति अपनी जान गंवा सकते हैं. 

क्या कहना है मंदिर समिति के सदस्‍य का
हरणी महादेव मंदिर सेवा समिति के सदस्‍य महादेव जाट ने कहा कि हम जैसे ही सांप होने की सूचना मिली, हमने वन विभाग और वन्‍य जीव रेस्‍क्‍यू करने वालों को फोन किया, जिससे की कोई अनहोनी न हो. हमें खुशी भी है कि आज नाग देवता ने शिवलिंग पर आकर दर्शन दिए. 

Reporter- Dilshad Khan

 

Trending news