अजमेर: अतिक्रमण को लेकर, ग्रामीणों का फूटा आक्रोश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1269223

अजमेर: अतिक्रमण को लेकर, ग्रामीणों का फूटा आक्रोश

अजमेर के केकड़ी के सूरजपुरा गांव में गोवंश के लिए आरक्षित चरागाह भूमि पर अतिक्रमण को लेकर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा.

ग्रामीणों का विरोध प्रदर्शन

Kekari : अजमेर के केकड़ी के सूरजपुरा गांव में गोवंश के लिए आरक्षित चरागाह भूमि पर अतिक्रमण को लेकर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा. जानकारी के अनुसार गोवंश के लिए आरक्षित चरागाह पर समाजकंटको ने अतिक्रमण करके मकान बाड़े बना लिए और कुछ लोग चरागाह भूमि पर खेती भी कर रहें हैं, इसको लेकर शुक्रवार को ग्रामीणों का आक्रोश फूट पड़ा और सरवाड़ उपखंड एवं तहसील कार्यालय पहुंचकर,  ग्रामीणों ने अतिक्रमणकारियों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए, उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में अतिक्रमण हटाने की मांग की साथ ही अतिक्रमण नहीं हटाने पर आमरण अनशन पर बैठने का अल्टीमेटम भी दिया गया. 

अजमेर कोटा स्टेट हाईवे से ताजपुरा छापरी जानें वाले मार्ग पर सूरजपुरा गांव का चरागाह है, सरकार ने उक्त चरागाह भूमि गोवंश के लिए आरक्षित कर रखी है ताकि, पशुओं का जीवनयापन हो सके, लेकिन पशुओं की भूमि पर कुछ समाज कंटको ने अतिक्रमण कर लिया है, जिसके चलते चरागाह खत्म होने के कगार पर है. अतिक्रमणकारियों ने चरागाह भूमि पर मकान बाड़े बना लिए हैं और विद्युत विभाग चरागाह भूमि पर बसे ऐसे लोगों को विद्युत कनेक्शन भी दे रहा है. 

यह भी पढ़ेंः अजमेर का छात्र इंग्लैंड में लापता, समंदर किनारे घूमने गया था सुजल, मदद की गुहार

कई लोग तो गोवंश के लिए आरक्षित भूमि पर खेती बाड़ी कर रहें हैं और कांटों की झाड़ियां लगाकर चरागाह पर कब्जा कर लिया गया है, जिसके चलते गोवंश का जीवन खतरे में पड़ गया है. गाय, भैस, भेड़, बकरी अपना पेट भरने के लिए इधर-उधर भटकने को मजबूर हैं.

सैकड़ों लोगों ने सरवाड़ उपखंड एवं तहसील कार्यालय पहुंचकर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए, चरागाह भूमि का सीमा ज्ञान करवाकर अतिक्रमण हटाने की मांग की. ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी सुभाषचंद्र हेमानी और तहसीलदार राम कल्याण मीणा को अलग-अलग ज्ञापन सौंपा और अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए, अतिक्रमण हटाने की मांग की.

ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए तहसीलदार राम कल्याण मीणा ने कहा कि चरागाह भूमि पर बनाए जा रहे पक्के निर्माण कार्य को रुकवा दिया गया है और सभी अतिक्रमणकारियों को चिन्हित करके धारा 91 की कार्रवाई की जा रही हैं. तहसीलदार ने बताया कि चरागाह पर अतिक्रमण करने वाले लोगों को विधि सम्मत कार्रवाई करते हुए बेदखल किया जाएगा, फिर भी अतिक्रमण करते हैं तो ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

अजमेर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अन्य खबरें 

राष्ट्रपति अपना इस्तीफा किसको देते है, शपथ से लेकर सैलरी तक हर बड़ी बात जानिए

Trending news