Rajasthan Weather Update: राजस्थान में शुरू होगी झमाझम बारिश, जानें कब आएगा मानसून
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2299816

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में शुरू होगी झमाझम बारिश, जानें कब आएगा मानसून

Rajasthan Weather Update: राजस्थान मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 20 जून से 23 जून तक प्रदेश के इलाकों में बारिश होने की संभावना है. जानें कब आएगा मानसून. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: भारत में इस बार आसमान से आग बरस रही है. हालत ये है कि लोगों को एसी-कूलर के अलावा कई पर भी चैन नहीं मिल रहा है. इसी के चलते राजस्थान की धरती भी भट्टी की तरह जल रही है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर के इलाकों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. 

 
बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी 
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 20 जून से 23 जून तक प्रदेश के इलाकों में बारिश होने की संभावना है. वहीं, जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने जयपुर, कोटा, उदयपुर, भरतपुर, बीकानेर और धौलपुर के सभी इलाकों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार इन जगहों पर बादल गरजन, बिजली चमकने के साथ धूल भरी आंधी के साथ बारिश की आशंका जताई है. 

इन इलाकों में चल सकती है लू 
आने वाले 24 घंटों के लिए बीकानेर, भरतपुर, जयपुर में अधिकतम पारा 44-47 डिग्री तक रह सकता है. ऐसे में रातें काफी गर्म रह सकती हैं. इसके अलावा मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 3 से 4 दिनों तक लू चल सकती हैं. 

मानसून को लेकर जयपुर मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 4-5 दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के बाकी बचे हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां सही हैं. 

वहीं, राजस्थान में मानसून आने में काफी समय है.  25 जून तक राज्य में मानसून की एंट्री की आशंका जताई जा रही है. ऐसे में कहा जा रहा है कि गुजरात और राजस्थान के बीच की दूरी तय करने में मानसून को ज्यादा समय नहीं लगेगा. 

बीतें दिनों की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं बादल गरजन के साथ बारिश हुई. इसके अलावा बीकानेर और जयपुर में हीट वेव दर्ज की गई. सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 46.2 दर्ज हुआ. 

Trending news