27 अक्टूबर को RAS Recruitment Exam, नकल गिरोह पर नकेल के लिए RPSC ने सरकार से मांगी मदद
Advertisement

27 अक्टूबर को RAS Recruitment Exam, नकल गिरोह पर नकेल के लिए RPSC ने सरकार से मांगी मदद

पहले नीट और बाद में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा व रीट परीक्षा में नकल गिरोह की सक्रियता ने आरपीएससी कि चिंताए बढ़ा दी है.

फाइल फोटो

Ajmer : पहले नीट और बाद में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा व रीट परीक्षा में नकल गिरोह की सक्रियता ने आरपीएससी कि चिंताए बढ़ा दी है. आगामी 27 अक्तूबर को आयोजित होने जा रही आरएएस भर्ती परीक्षा 2021 की सुरक्षा को सुनिश्चित किये जाने के लिए आयोग ने राज्य सरकार से अतिरिक्त बजट आवंटन की मांग की है. आयोग परीक्षा तंत्र में भी सुधार की सम्भावनाएं तलाश रहा है. 

RPSC सूत्रों के अनुसार आरएएस भर्ती परीक्षा 2021 (RAS Recruitment Exam 2021) की सुरक्षा को लेकर आयोग की चिंताए लगातार पकड़े जा रहे नकल गिरोह ने बढ़ा दी है. आयोग इस बात को गम्भीरता के साथ स्वीकार कर चुका है कि लगातार बदलती तकनीक का इस्तेमाल कर नकल गिरोह हर भर्ती परीक्षा में सेंधमारी करने की कोशिश में जुटे रहते हैं. आयोग ने राज्य सरकार को पत्र लिख कर परीक्षा की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त बजट की मांग की है. सूत्रों पर यकीन करें तो आयोग ने राजस्थान सरकार से लगभग एक करोड़ तीस लाख रूपये के बजट की मांग परीक्षा तंत्र में सुधार और आवश्यक व्यवस्थाओं को जुटाने के लिए की गयी है. 

यह चाहता है आरपीएससी 
सूत्रों के अनुसार RPSC आरएएस भर्ती परीक्षा में किसी भी तरह की रिस्क नहीं लेना चाहता. यही वजह है कि नकल गिरोग की रोकथाम के लिए आयोग चाहता है कि इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की अटेंडेंस बायो मैट्रिक्स पद्धति से लिए जाए ताकि डमी अभ्यर्थी इस परीक्षा में किसी अन्य के स्थान पर परीक्षा ना दे पाए. साथ ही आयोग इस बार इस परीक्षा के सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी सर्विलांस की व्यवस्था भी चाहता है. REET परीक्षा में इस्तेमाल किये गये सीसीटीवी सर्विलांस के बाद आयोग भी अब इस विषय में गंभीरता से विचार कर रहा है. इन दोनों ही व्यवस्थाओं पर आयोग को प्रति परीक्षार्थी लगभग 200 रूपये खर्च होने की सम्भावना है. यही वजह है कि आयोग ने राज्य सरकार (Rajasthan Government) को पत्र लिख कर लगभग एक करोड़ तीस लाख रूपये का अतिरिक्त बजट इस परीक्षा के लिए दिए जाने की मांग की है. 

यह भी पढ़ें-REET Exam में फर्जीवाड़ा, पत्नी की जगह पति ने दी परीक्षा

आरपीएससी परीक्षा तंत्र में भी करना चाहता है सुधार 
मिल रही जानकारी के अनुसार आयोग अब अपने परीक्षा तंत्र में भी सुधार की गुंजाइश तलाश रहा है. आयोग चाहता है कि सभी बड़ी परिक्षाएं सिंगल फेज के स्थान पर मल्टी स्टेज एग्जाम के रूप में आयोजित हो ताकि एक साथ बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के परिवहन से लेकर परीक्षा केन्द्रों की बड़ी संख्या पर लगाम लगाई जा सके. इसी के साथ आयोग परीक्षा केन्द्रों में अभ्यर्थियों के प्रवेश के समय चेकिंग में भी मेटल डिडेक्टर के इस्तेमाल की योजना को अमली जामा पहनाना चाहता है. 

पहली बार RAS की परीक्षा के केंद्र स्थापित होंगे जिला स्तर तक 
RAS भर्ती परीक्षा 2021 को लेकर आयोग की चिंताए इस लिए भी है क्योंकि अभी तक यह परीक्षा संभाग मुख्यालय पर ही आयोजित होती थी. यह पहली बार होगा जब लगभग साढ़े 6 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की वजह से इस परीक्षा के केंद्र अब जिला स्तर पर स्थापित किये जाने का निर्णय लिया गया है. आयोग ने इसके लिए जिला स्तर पर व्यवस्था सम्बन्धी सर्वे करवाने की कवायद शुरू कर दी है. इसकी डिटेल रिपोर्ट सामने आने के बाद आयोग इस परीक्षा की सफलता को सुनश्चित करने के लिए कुछ बड़े कदम उठा सकता है. 

आयोग को अब राज्य सरकार के जवाब का इंतजार 
राजस्थान लोकसेवा आयोग ने एक पत्र के माध्यम से अपनी बात को राज्य सरकार के समक्ष रखा गया है, लेकिन फिलहाल आयोग केवल इंतजार कर रहा है. आयोग को आशा है कि जिस तरह से REET परीक्षा को राजस्थान सरकार का भरपूर समर्थन मिला उसी तरह RAS भर्ती परीक्षा को लेकर भी सरकार गंभीर नजर आएगी. आयोग की चिंताए इसलिए भी बढ़ी हुई है क्योंकि 27 अक्टूबर को आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए बहुत कम समय बचा है. 

Report : Manveer Singh Chundawat

Trending news