Tonk: नरकीय जीवन जीने को मजबूर लोग, ग्राम पंचायत प्रशासन नहीं कर रहा सुनवाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1042488

Tonk: नरकीय जीवन जीने को मजबूर लोग, ग्राम पंचायत प्रशासन नहीं कर रहा सुनवाई

निवाई विधानसभा क्षेत्र की सिरस ग्राम पंचायत में गांव के मुख्य मार्गों, विद्यालय सहित पुलिस चौकी, राजीव गांधी सेवा केंद्र को जोड़ने वाले मुख्य मार्गों पर इन दिनों हाल-बेहाल है. 

नरकीय जीवन जीने को मजबूर लोग

Tonk: एक तरफ केंद्र सरकार और राज्य सरकार आम जनता को स्वच्छ वातावरण (Clean Environment) देने को लेकर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है तो वहीं दूसरी ओर विभागीय अधिकारियों (Departmental Officers) की लापरवाही के चलते आम नागरिकों के जीवन के साथ खिलवाड़ किया जा रहा हैं.

राजस्थान के टोंक (Tonk News) जिले में निवाई विधानसभा क्षेत्र की सिरस ग्राम पंचायत में गांव के मुख्य मार्गों, विद्यालय सहित पुलिस चौकी, राजीव गांधी सेवा केंद्र को जोड़ने वाले मुख्य मार्गों पर इन दिनों हाल-बेहाल है. 

यह भी पढे़ं- नागौर ने रचा इतिहास, एक दिन में वितरित किए 1, 452 आवासीय पट्टे

रास्तों पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है और गंदा पानी जमा रहने से राहगीर और विद्यार्थी जाने को मजबूर हैं. कई बार तो विद्यार्थियों की पोशाक तक खराब हो जाती हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि समस्याओं को लेकर कई बार ग्राम पंचायत प्रशासन (Gram Panchayat Administration) को अवगत करवाया गया है.

यह भी पढे़ं- सीएस बनने के बाद पहली बार ब्यावर आए निरंजन आर्य, शहर से जुड़ी प्रमुख समस्याओं से हुए अवगत

लोग परेशान, नहीं हो रही कोई सुनवाई
सिरस के वार्ड नंबर 2 श्योसिंहपुरा निवासी मिथुन कुमार, विजय कुमार सहित अन्य लोगों ने बताया कि उनके मोहल्ले में 3 साल से भी ज्यादा समय से गंदा बदबूदार पानी भरा हुआ है, जिसमें मच्छर-मक्खी पनप रहे हैं लेकिन ग्राम पंचायत-प्रशासन को कई बार अवगत करवाने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है. उनका कहना है कि उन्होंने ग्राम पंचायत बैठक में भी जाकर समस्याओं के बारे में अवगत करवाया है लेकिन लोगों को केवल ग्राम पंचायत से आश्वासन ही मिले हैं, जिसके चलते लोगों में नाराजगी हैं.

क्या कहना है स्थानीय लोगों का 
साथ ही स्थानीय लोगों का कहना है कि गली, मोहल्लों में जगह-जगह कीचड़ सहित गंदा पानी भरा हुआ है. पानी गंदा और दूषित होने की वजह से मच्छर-मक्खी पनप रहे हैं जिससे रहवासियों में बीमारियां फैलने का अंदेशा बना हुआ है.

वार्ड नंबर 2 मोहल्ले में कीचड़ की बदबू से स्थानीय लोगों का हाल-बेहाल है. ग्राम पंचायत स्वच्छता के नाम पर लाखों रुपए खर्च तो कर रही है लेकिन कहीं ना कहीं मुख्य मुद्दे से भटक रही है और स्वच्छता के नाम पर अन्य जगह पर खर्च कर रही है.

ग्राम विकास अधिकारी ने दिखाए तेवर
ग्राम विकास अधिकारी उमाशंकर गुप्ता (Umashankar Gupta) से फोन पर संपर्क किया गया लेकिन गुप्ता ने फोन भी स्वीकार करना मुनासिब नहीं समझा.

क्या कहना है सिरस ग्राम सरपंच का
स्वच्छता को लेकर प्रस्ताव लिए गए हैं और बजट आते काम शुरू किया जाएगा. वहीं पिछले दिनों निर्मित गौरव पथ नीचे रहने के चलते गंदा पानी इकट्ठा हो जाता है नालियों का प्रस्ताव लेकर दोबारा निर्माण करवाया जाएगा.

Reporter - PURUSHOTTAM JOSHI

Trending news