नागौर ने रचा इतिहास, एक दिन में वितरित किए 1, 452 आवासीय पट्टे
Advertisement

नागौर ने रचा इतिहास, एक दिन में वितरित किए 1, 452 आवासीय पट्टे

हरसौर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर में एक ही दिन में 1,452 ग्रामीणों को उनके घर का पट्टा यानी आवासीय पट्टे जारी किए. 

नागौर ने रचा इतिहास

Nagaur: राजस्थान के नागौर (Nagaur News) जिले के डेगाना उपखंड क्षेत्र की हरसौर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर में एक ही दिन में 1,452 ग्रामीणों को उनके घर का पट्टा यानी आवासीय पट्टे जारी किए. एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में आवासीय पट्टे जारी करने का आंकड़ा हासिल कर नागौर जिला इस कैटेगरी में पूरे प्रदेश में अव्वल रहा. मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद हीरालाल मीणा ने बताया कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगाए जा रहे शिविरों में आवासीय पट्टे जारी करने के मामले में नागौर ने एक दिन का रिकॉर्ड कायम किया है. 

एक दिन में पूरे प्रदेश में लगे शिविरों में से हरसौर ग्राम पंचायत ने सर्वाधिक 1,452 आवासीय पट्टे जारी करने का जो इतिहास सोमवार को रचा, उस ऐतिहासिक पल के साक्षी जिल के प्रभारी मंत्री और राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र यादव (Rajendra Yadav) और डेगाना के विधायक विजयपाल मिर्धा भी बने. यही नहीं जिला प्रभारी मंत्री यादव और विधायक मिर्धा ने शिविर स्थल पर ग्रामीणों को आवासीय पट्टे वितरित कर लाभान्वित भी किया. इस मौके पर मकराना के पूर्व विधायक जाकिर हुसैन गेसावत भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें - मंत्री महेंद्रजीत का बड़ा बयान, PM भी कर रहे रैलियां, कांग्रेस की रैली से आपत्ति क्यों?

शिविर जनकल्याणकारी, आमजन को मिल रहा लाभ 
डेगाना उपखंड (Degana News) क्षेत्र की ग्राम पंचायत हरसौर में आए ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी मंत्री राजेन्द्र यादव ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगाए जा रहे शिविरों को जन कल्याण की दृष्टि से महत्वकांक्षी शिविर है. उन्होंने नागौर जिले में शिविरों का सफलतापूर्वक आयोजन करते हुए आमजन को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के कार्य में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी और टीम नागौर की सराहना की. विधायक विजयपाल मिर्धा ने भी हरसौर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लगाए गए शिविर में आवासीय पट्टे जारी करने को लेकर बनाए गए रिकॉर्ड की सफलता पर उपखंड अधिकारी मुकेश चौधरी और उनकी टीम को बधाई दी. साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के तहत 105 स्वीकृतियां और 310 जॉबकार्ड जारी किेए गए. इस मौके पर मौजूद आमजन ने राज्य सरकार एवं प्रशासन का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि आज बिना किसी विभागीय चक्कर के हमारा काम हुआ जिससे हम बहुत खुश हैं. 

राजस्व विभाग द्वारा 51 खातों का सहमति से बंटवारा कर किया आमजन को लाभान्वित
हरसौर ग्राम पंचायत मुख्यलाय पर प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगाए गए शिविर में जिला प्रभारी मंत्री राजेन्द्र यादव एवं विधायक महोदय विजयपाल मिर्धा और हीरालाल मीणा मुख्य कार्यकारी अधिकारी, नागौर की उपस्थिति में अल्लादीन, कुलदीप सिंह, मदीना सहित कुल 51 खातों के 173 खातेदारों की कुल 176.6982 हैक्टयर शामिल खातेदारी में चल रही भूमि का शिविर प्रभारी, सहायक षिविर प्रभारी और राजस्व टीम द्वारा आपसी समझाइश कर मौके पर बंटवारा करवाया गया. 88 खातेदारों के प्रार्थना पत्र में सीमाज्ञान/पत्थरगढ़ी की गई. राजस्व विभाग (Revenue Department) द्वारा शिविर में 791 प्रतिलिपियां जारी की गई. समस्त खातेदारों ने प्रशासन का धन्यवाद अर्पित करते हुए कहा कि बिना किसी विभागीय के चक्कर के मौके पर हमारा काम हुआ, जिससे हम बहुत खुश है. 

यह भी पढ़ें - सीएस बनने के बाद पहली बार ब्यावर आए निरंजन आर्य, शहर से जुड़ी प्रमुख समस्याओं से हुए अवगत

आवागमन हेतु यातायात सुगम किया
शिविर में शिविर प्रभारी को सड़क से आवागमन में बाधित अतिक्रमण हटाने मरम्मत करने हेतु निवेदन किया. शिविर प्रभारी के निर्देशन पर सार्वजनिक निर्माण विभाग डेगाना ने ग्राम पंचायत हरसौर में आने वाली हरसौर से थाटा एवं हरसौर से भंवाल चारणा जाने वाली सड़क की पटरियों पर झाड़िया और बबूल हटाकर यातायात सुगम कर आम जनता को राहत पुहंचाई गई. इसके लिए ग्रामवासियों ने प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया. 

पेंशन और पालनहार योजना का दिलाया लाभ
शिविर में पारूदेवी पत्नी नाथूराम ने विधवा पेंशन, पालनहार योजना कबीर मोहम्मद ने वृद्वावस्था पेंशन दिलवाने और कालूराम पुत्र टीलाराम ने पालनहार योजना का लाभ दिलाने हेतु निवेदन किया. शिविर प्रभारी ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को निर्देशित कर तत्काल आवेदन करवाकर स्वीकृत प्रमाण-पत्र दिया. प्रार्थीगण ने बिना किसी विभागीय चक्कर के मौके पर काम होने पर प्रशासन का धन्यवाद अर्पित करते हुए कहा कि आज हमारा काम हुआ जिससे हम बहुत खुश हैं. 

Reporter- Damodar Inaniyan

Trending news